Home » इंटरनेशनल » us governor: us company need to know someone in govt to business in india
 

अमेरिकी गवर्नर: भारत में 'पहुंच' वाले को मिलता है व्यापार का मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2016, 13:32 IST
(एजेंसी)

अमेरिका के साउथ कैरोलिना की गवर्नर निक्की हैले ने एक बयान में कहा कि भारत में व्यापार करना काफी कठिन है, क्योंकि भारत में कोई भी विदेशी कंपनी तभी व्यापार कर सकती है, जब भारत के सरकारी महकमे में उसकी पहुंच हो और वह पहुंच वाला व्यक्ति कंपनी को भारत के प्रशासन से मंजूरी दिलवा सके.

गवर्नर निक्की ने यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक-इन-इंडिया कार्यक्रम के बावजूद दिया है. जिसमें विदेशी व्यापार को बढ़ावा देने के लिए 'वन विन्डो' योजना को लागू करने की बात चल रही है. साउथ कैरोलिना की गवर्नर निक्की हैले के माता-पिता भारतीय थे. निक्की की गिनती अमेरिका के प्रभावशाली नेताओं में होती है.

निक्की ने कहा, "जो अमेरिकी कंपनियां भारत में व्यापार करना चाहती हैं, वो अच्छे से समझती हैं कि भारत में काम करवाने के लिए पहुंच जरूरी होती है. यह एक भयावह सच है कि भारत सरकार यूएस की सरकार से ज्यादा शक्तिशाली है. यहां हम नौकर की तरह काम करते हैं, पर भारत में सरकार ही सब कुछ है. भारत में इन्हीं हालात को देख कर अमेरिकी कंपनियां व्यापार करने से डरती हैं."

गौरतलब है कि गवर्नर निक्की का बयान ऐसे समय में आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात जून को अमेरिका की यात्रा करने वाले हैं. पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे को लेकर निक्की ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका आकर लोगों को बस यह नहीं बताना चाहिए कि वह अमेरिका के दोस्त हैं, बल्कि यह भी बताना चाहिए कि दोनों देशों के बीच व्यापार की स्थिति सुधारने के लिए वह क्या कर रहे हैं."

First published: 28 May 2016, 13:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी