Home » इंटरनेशनल » Michelle for the past twenty five years, you have been not only my wife and mother of my children, but my best friend: Obama
 

भावुकता से भरपूर ओबामा की फेयरवेल स्पीच- 'मुझमें नहीं आप में बदलाव लाने की क्षमता'

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2017, 9:46 IST
(एएनआई)

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बेहद भावुक अंदाज़ में अपने कार्यकाल का विदाई भाषण दिया. आठ साल तक लगातार दो कार्यकाल पूरा करने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति ने फेयरवेल स्पीच के जरिए देश के लोगों को संबोधित किया. 

विदाई भाषण में ओबामा ने अपने परिवार की भी तारीफ की. ओबामा ने पत्नी मिशेल के लिए कहा, "मिशेल, पिछले पच्चीस सालों से आप न केवल मेरी पत्नी और मेरे बच्चों की मां है, बल्कि मेरी सबसे अच्छी दोस्त है."

वहीं अपनी बेटियों मालिया और साशा को ओबामा ने अद्भुत बताया. इस दौरान बराक ओबामा अपनी भावनाओं पर काबू नहीं पा सके. जिसके बाद उनकी बेटी और पत्नी मिशेल की आंखें भी नम हो गईं. 

ओबामा ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि अमेरिका का भविष्य सुरक्षित हाथों में है. ओबामा ने अपनी स्पीच के आखिर में कहा, "मैं यकीन के साथ कहना चाहता हूं कि मुझमें बदलाव लाने की क्षमता नहीं है लेकिन आप लोगों में है. हां, हम कर सकते हैं. हां, हमने किया."

'आपने बेहतर राष्ट्रपति और इंसान बनाया'

20 जनवरी को बराक ओबामा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. उनकी जगह पर डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति का कार्यभार संभालेंगे. ओबामा ने अमेरिका के लोगों का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, "आज मैं शुक्रिया कहना चाहता हूं. हर दिन मैंने आपसे सीखा. आप लोगों ने मुझे बेहतर राष्ट्रपति और इंसान बनाया." 

ओबामा ने कहा, "पिछले आठ साल में एक भी आतंकी हमला नहीं हुआ. बोस्टन और ऑरलैंडो हमें याद दिलाते हैं कि कट्टरता कितनी खतरनाक हो सकती है. हमारी एजेंसियों पहले से कहीं ज्यादा प्रभावी हैं. आईएसआईएस खत्म होगा. 

'मुसलमान उतने ही देशभक्त जितने हम'

ओबामा ने कहा, "अमेरिका के लिए जो भी खतरा पैदा करेगा, वो सुरक्षित नहीं रहेगा. ओसामा बिन लादेन समेत हजारों आतंकवादियों को हमने मार गिराया है." 

फेयरवेल स्पीच में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव नामंजूर है. मुसलमान भी उतने ही देशभक्त हैं, जितने हम. 

'जो बाइडेन के रूप में भाई मिला'

ओबामा ने लोकतंत्र के लिए एकजुटता का जिक्र करते हुए कहा, "डेमोक्रेसी में एकजुटता की बुनियादी भावना जरूरी होती है. हम गिरें या उठें हमें साथ होना चाहिए. अगले 10 दिन में देश एक बार फिर हमारे लोकतंत्र की ताकत देखेगा कि कैसे एक चुना हुआ राष्ट्रपति सत्ता संभालता है." 

ओबामा ने अपने संबोधन के दौरान उपराष्ट्रपति जो बाइडेन की भी जमकर तारीफ की. ओबामा ने कहा, "उपराष्ट्रपति के रूप में आप मेरी पहली पसंद थे. देश को अच्छा उपराष्ट्रपति मिलने के साथ मुझे एक भाई भी मिला."

First published: 11 January 2017, 9:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी