Home » इंटरनेशनल » US President Donald Trump claims America will make Corona Vaccine by the end of this year
 

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का दावा, इस साल के अंत तक बना लेंगे कोरोना की वैक्सीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2020, 9:10 IST

Trump claims to make corona vaccine: कोरोना वायरस (Corona Virus) ने अमेरिका (America) में तांडव मचा रखा है. यहां 11 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित (Corona Infection) हो चुके है और 68 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस (Corona Virus) से निजात पाने वाली कोई दवा (Medicine) या वैक्सीन (Vaccine) अभी तक नहीं बन पाई है, लेकिन अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump ने वैक्सीन बनाने का दावा किया है. राष्ट्रपति ट्रंप (President Trump) ने दावा किया है अमेरिका (America) इस साल के अंत तक कोरोना वायरस की वैक्सीन (Corona Vaccine) बना लेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति ने फॉक्स न्यूज के वर्चुअल टाउन हॉल में कहा, "मुझे लगता है कि हमारे पास साल के अंत तक एक वैक्सीन होगा."

बता दें कि कोरोना वायरस से अब तक अमेरिका में 11 लाख 88 हजार 122 लोग संक्रमित हो चुके हैं, इनमें से 68 हजार 598 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं एक लाख 78 हजार 263 लोग इलाज के बाद पूरी तरह से ठीक भी हुए हैं. हालांकि अभी भी यहां नौ लाख 41 हजार 261 लोग कोरोना संक्रमण की मार झेल रहे हैं. इनमें से 16 हजार 139 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. बता दें कि अमेरिका दुनिया का ऐसा देश बन गया है जहां सबसे अधिक कोरोना की जांच हुई हैं. अमेरिका ने 71 लाख 96 हजार 740 लोगों की कोरोना जांच कराई है. वहीं पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2 लाख 48 हजार 285 हो गई है और 35 लाख 66 हजार 197 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं.


कोरोना वायरस ढूंढने के लिए अमेरिका-ब्रिटेन की नई तरकीब, कुत्तों को दी जा रही स्पेशल ट्रेनिंग

कोरोना वायरस की वैक्सीन की खोज से पहले ही यूरोपीय संघ ने एक अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा कार्यक्रम स्थापित करने का वादा किया है, जिससे कोरोना वायरस से लड़ने की वैश्विक प्रतिक्रिया का नेतृत्व किया जा सके और साथ ही महामारी की वैक्सीन बनाने के लिए 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर का फंड इकट्ठा किया जा सके. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के जेनर इंस्टीट्यूट में वैज्ञानिकों द्वारा विकसित कोविड-19 के संभावित वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल शुरू हो गए हैं. इस बीच, यूरोप के अन्य डेवलपर्स ने भी कोरोना वायरस के कारण होने वाली बीमारी के खिलाफ अपने काम को आगे बढ़ा दिया है.

Coronavirus : WHO है चीन की पीआर एजेंसी, खुद पर आनी चाहिए शर्म : डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका की कंपनियों और अनुसंधान प्रयोगशालाओं में कम से कम 115 वैक्सीन परियोजनाओं पर काम चल रहा है. वहीं स्पुतनिक ने एक रिपोर्ट में बताया है कि, अप्रैल के अंत में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जोर देकर कहा था कि कोरोना वायरस का टीका विकसित होने पर दुनिया भर में प्रत्येक व्यक्ति के लिए सार्वभौमिक और उपलब्ध होना चाहिए.

कोरोना वायरसः दुनियाभर में मरने वालों का आंकड़ा दो लाख 48 हजार के पार, भारत में 1,391 की मौत

तानाशाह किम जोंग उन के आते ही नॉर्थ कोरिया ने की दक्षिण कोरिया की सीमा पर गोलीबारी

First published: 4 May 2020, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी