Home » इंटरनेशनल » Us President Donald Trump said he can sudden strike on north korea.
 

उत्तर कोरिया पर कभी भी हमला कर सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 April 2017, 15:00 IST

नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच न्यूक्लियर परीक्षण को लेकर विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है. उत्तर कोरिया द्वारा इस हफ्ते की मध्यम दूरी के परीक्षण करने से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बेहद नाराज़ है. हालांकि ये परीक्षण सफल नहीं हो पाए थे.

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने ये परीक्षण अमेरिका समेत पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रतिबंधों को नजरअंदाज़ करते हुए किए थे. अमेरिका की ओर से सीरिया में मिसाइल हमले के बाद अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप में अपने जंगी जहाज भेजे थे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तरी कोरिया के खिलाफ त्वरित सैन्य कार्रवाई, जिसमें अचानक किया गया हमला भी शामिल है पर विचार करने के लिए तैयार हैं, ताकि क्षेत्र को अस्थिर करने वाली उत्तरी कोरिया की हरकतों पर रोक लगाई जा सके. ये जानकारी व्हाइट हाउस की वैचारिक प्रक्रिया से परिचित एक शख्स ने दी है.

ब्लूमर्ग में प्रकाशित समाचार के अनुसार  विचार-विमर्श गोपनीय होने के चलते इस शख्स ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर ये बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चाहते हैं कि उत्तरी कोरिया से निपटने में चीन पहले पहल करे.

इस शख्स के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप की रणनीति लम्बे समय से चली आ रही अमेरिकी नीति से बिल्कुल भी अलग नहीं है. अमेरिका की दिलचस्पी नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन का तख्तापलट करने में नहीं है. ट्रंप ये भी नहीं चाहते हैं कि दवाब डालकर या ज़बरदस्ती साउथ कोरिया और नार्थ कोरिया को एक किया जाय. 

डोनाल्ड ट्रंप की नेशनल सिक्योरिटी टीम ने पिछले हफ्ते के आखिर दिनों में उत्तरी कोरिया द्वारा उठाए जा सकने वाले कदमों तथा अमेरिका की संभावित प्रतिक्रिया पर विस्तार से विचार-विमर्श किया है.

गौरतलब है कि शनिवार को उत्तर कोरिया ने अपने वार्षिक भव्य परेड में सैन्य ताकत दिखाई थी, जिसमें उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने भी हिस्सा लिया. इस भव्य परेड का आयोजन उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग की 105वीं वर्षगांठ के मौके पर किया गया था.

सुंग उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के दादा थे. उत्तर कोरिया ने सैन्य परेड में  नई मिसाइलों और लॉन्चर्स का प्रदर्शन किया था. इस दौरान उत्तर कोरिया ने अमेरिका को ये भी चेतावनी दी कि अगर वह कोरियाई प्रायद्वीप में उकसावे की कार्रवाई से बाज नहीं आया तो वो परमाणु हमला झेलने के लिए तैयार रहे.

First published: 17 April 2017, 15:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी