Home » इंटरनेशनल » US President Donald Trump will not attend Whte House annual Correspondents dinner
 

97 साल पुरानी परंपरा तोड़ेंगे डोनाल्ड ट्रंप, व्हाइट हाउस के सालाना डिनर में नहीं होंगे शरीक

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 February 2017, 13:08 IST

करीब एक सदी से चल रहे व्हाइट हाउस संवाददाता संघ के वार्षिक रात्रिभोज समारोह में शामिल होने से अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इनकार करते हुए परंपरा तोड़ने का ऐलान कर दिया है. मीडिया से लगातार चल ही तनातनी को ही इस इनकार की वजह माना जा रहा है.

व्हाइट हाउस कॉरेसपॉन्डेंट्स एसोसिएशन द्वारा प्रतिवर्ष डिनर का आयोजन किया जाता है. हर साल इस समारोह में राष्ट्रपति खुद शामिल होते हैं और वहां आने वाले बाकी सभी मेहमानों का स्वागत करते हैं.

लेकिन इस बार ट्रंप ने काफी वक्त से चली आ रही इस परंपरा के विपरीत अपना फैसला सुनाया है. डोनाल्ड ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया पेज ट्विटर के जरिये इस रात्रिभोज में शामिल न होने की घोषणा की है.

ट्रंप ने अपने ट्वीट में लिखा, "मैं इस साल व्हाइट हाउस कॉरेसपॉन्डेंट्स एसोसिएशन के डिनर में शामिल नहीं होउंगा. कृपया हर किसी को मेरी शुभकामनाएं दें."

वाशिंगटन डीसी का सबसे बड़ा आयोजन माने जाने वाले इस डिनर में हॉलीवुड की मशहूर हस्तियां भी शामिल होती हैं और राष्ट्रपति भी इसमें मौजूद रहते हैं.

वर्ष 1920 में पहली बार आयोजित इस रात्रिभोज का इस बार 29 अप्रैल को आयोजन किया जाना है.

बता दें कि शुक्रवार को व्हाइट हाउस में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे सीएनएन, बीबीसी और द न्यूयॉर्क टाइम्स समेत कई बड़े मीडिया संस्थानों को रोक दिया गया था.

इतना ही नहीं एक पत्रकार को खुद राष्ट्रपति ट्रंप ने संवाददाता सम्मेलन से बाहर जाने का रास्ता दिखा दिया था.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक बयान के बाद मीडिया संस्थानों के प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल होने पर रोक लगाई गई थी. इस रोक से पहले अपने एक भाषण में ट्रंप ने फेक न्यूज को जनता का दुश्मन बताया था.

प्रेस सचिव ने पॉलिटिको, द लॉस एंजेल्स टाइम्स और बजफीड के साथ ही कई अन्य संस्थानों के पत्रकारों के प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल होने पर रोक लगाई थी. हालांकि ट्रंप इससे पहले खुलेतौर पर सीएनएन और न्यूयॉर्क टाइम्स की आलोचना कर चुके हैं।

इससे पहले शुक्रवार को ट्रंप ने कहा कि वे प्रेस की आजादी के नहीं बल्कि फर्जी खबरों के खिलाफ हैं. ट्रंप ने ये बात कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कांफ्रेंस में कहीं. इस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान मीडिया की तरफ से की गई कवरेज पर जमकर प्रहार किया.

First published: 26 February 2017, 13:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी