Home » इंटरनेशनल » Donald Trump leading against Hillary Clinton in the initial counting phase
 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: फ्लोरिडा में जीत के साथ ट्रंप व्हाइट हाउस के करीब

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2016, 8:39 IST
(वॉशिंगटन पोस्ट)

अमेरिका का 45वां राष्ट्रपति कौन होगा, इस पर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं. राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप उम्मीदवार हैं. चुनाव में कांटे की टक्कर के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने अहम बढ़त बना ली है.

अमेरिका में पूर्वानुमानों को गलत ठहराते हुए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप आगे चल रहे हैं. हालांकि बाद में मुकाबला कांटे का नजर आया. स्विंग स्टेट ओहायो और फ्लोरिडा में ट्रंप ने महत्वपूर्ण जीत हासिल की.  

ओहायो-फ्लोरिडा में ट्रंप जीते

डोनाल्ड ट्रंप ने स्विंग स्टेट ओहायो और फ्लोरिडा में बड़ी जीत हासिल की है. ट्रंप को ओहायो में 18 जबकि फ्लोरिडा में 29 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए हैं. इसके बाद ट्रंप एक बार फिर बढ़त बनाए हुए हैं.

जबकि टेक्सास में ट्रंप को 38 वोट मिले. इसके अलावा साउथ कैरोलिना में ट्रंप को 9 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए हैं.  

कैलिफोर्निया में हिलेरी की जीत

इस बीच हिलेरी ने भी कैलिफोर्निया में बड़ी जीत हासिल करते हुए चुनाव को कांटे का बना दिया है. हिलेरी को कैलिफोर्निया में 55 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए हैं. 

दुनिया के शेयर बाजारों में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का असर दिख रहा है. ज्यादातर बाजार में गिरावट दर्ज की जा रही है.   

ट्रंप को निर्णायक बढ़त

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक अब तक ट्रंप को 238 और क्लिंटन को कुल 209 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए हैं. रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने केन्टकी, इंडियाना और वेस्ट वर्जीनिया राज्यों में भी जीत दर्ज कर ली. 

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अंतिम दौर तक एक-एक वोट के हिलेरी और ट्रंप ने अमेरिकी जनता के बीच बहस की. इस प्रचार अभियान को अमेरिका के इतिहास में अब तक का सबसे निम्न स्तरीय कैंपेन कहा जा रहा है.

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार अभियान को अब तक का सबसे निम्न स्तर का माना जा रहा है.

270 का जादुई आंकड़ा

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में स्विंग स्टेट के नतीजे जीत की इबारत लिखते रहे हैं. ऐसे में फ्लोरिडा और ओहायो में ट्रंप की जीत को अहम माना जा रहा है.

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए इलेक्टोरल कॉलेज के 538 में से 270 का जादुई आंकड़ा हासिल करना पड़ता है. कुल 50 राज्य और वाशिंगटन डीसी इस इलेक्टोरल कॉलेज के तहत हैं.

अगर दोनों उम्मीदवारों को 269 वोट हासिल होते हैं, तो अमेरिकी संसद का हाउस ऑफ रेप्रेज़ेंटेटिव्स (प्रतिनिधि सभा) राष्ट्रपति का चयन करता है, जबकि सीनेट उप-राष्ट्रपति का चयन करती है.

First published: 9 November 2016, 8:39 IST
 
अगली कहानी