Home » इंटरनेशनल » Republican Party candidate Donald Trump very close towards victory in US Presidential election
 

डोनल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति, 270 इलेक्टोरल वोट का आंकड़ा पार

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2016, 10:54 IST

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप ने जादुई आंकड़ा छू लिया है. वह अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे. उन्हें 288 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं, जबकि डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन 215 वोटों पर सिमट गईं.

वहीं न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक ट्रंप को अब तक 279 जबकि हिलेरी को 218 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए हैं. इसके साथ ही ट्रंप ने जीत के लिए जरूरी 270 इलेक्टोरल वोट के आंकड़ें को पीछे छोड़ दिया और उनका व्हाइट हाउस का सफर बस चंद महीनों में शुरू होने वाला है.  

जीत के लिए 50 राज्यों के कुल 538 इलेक्टोरल वोट में से 270 वोट का जादुई आंकड़ा हासिल करना जरूरी था. बहुमत के लिए जरूरी इलेक्टोरल वोट हासिल होने के लिहाज़ से ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत चुके हैं. वहीं हिलेरी का अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनने का सपना चकनाचूर हो गया. 

राष्ट्रपति पद के लिए चल रही वोटों की गिनती में डोनल्ड ट्रंप शुरू से बढ़त बनाए हुए थे. स्विंग स्टेट फ्लोरिडा और ओहायो में उन्होंने बड़ी जीत हासिल की. हालांकि हिलेरी क्लिंटन और ट्रंप के बीच तमाम राज्यों में हुई वोटिंग के बीच जीत का अंतर मामूली है.  

फ्लोरिडा में अहम जीत

डोनल्ड ट्रंप ने स्विंग स्टेट ओहायो और फ्लोरिडा में बड़ी जीत हासिल की. ट्रंप को ओहायो में 18 जबकि फ्लोरिडा में 29 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए हैं.

जबकि टेक्सास में ट्रंप को 38 वोट मिले. इसके अलावा साउथ कैरोलिना में ट्रंप को 9 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए हैं. 

हालांकि हिलेरी ने भी कैलिफोर्निया में बड़ी जीत हासिल करते हुए चुनाव को एकबारगी कांटे का बना दिया. हिलेरी को कैलिफोर्निया में 55 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए. लेकिन इसके बाद हिलेरी नतीजों के सामने आने के साथ ही लगातार पिछड़ती चली गईं.

वहीं दुनिया के शेयर बाजारों में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का असर दिख रहा है. ज्यादातर बाजार में गिरावट दर्ज की गई. 

रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप का प्रचार अभियान बेहद विवादित रहा.

ट्रंप के खाते में ये राज्य

  1. नॉर्थ कैरोलिना
  2. नॉर्थ फ्लोरिडा
  3. ओहायो
  4. मिसौरी
  5. मोंटाना
  6. लुईसियाना
  7. अर्कांसस
  8. कान्सास
  9. उत्तरी डकोटा
  10. दक्षिण डकोटा
  11. टेक्सास
  12. व्योमिंग
  13. मिसीसिपी

हिलेरी के खाते में ये राज्य

  1. ओरेगन
  2. कोलोराडो
  3. वर्जीनिया
  4. मैक्सिको
  5. कनेक्टिकट
  6. इलिनोइस
  7. न्यूयॉर्क
  8. रोड आइलैंड

270 का जादुई आंकड़ा

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में स्विंग स्टेट के नतीजे जीत की इबारत लिखते रहे हैं. ऐसे में फ्लोरिडा और ओहायो में ट्रंप की जीत को चुनाव का टर्निंग प्वाइंट माना जा रहा है.

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए इलेक्टोरल कॉलेज के 538 में से 270 का जादुई आंकड़ा हासिल करना पड़ता है. कुल 50 राज्य और वाशिंगटन डीसी (स्टेट ऑफ कोलंबिया) इस इलेक्टोरल कॉलेज के तहत आते हैं.

अगर दोनों उम्मीदवारों को 269 वोट हासिल होते हैं, तो अमेरिकी संसद का हाउस ऑफ रेप्रेज़ेंटेटिव्स (प्रतिनिधि सभा) राष्ट्रपति का चयन करता है, जबकि सीनेट उप-राष्ट्रपति का चयन करती है.

First published: 9 November 2016, 10:54 IST
 
अगली कहानी