Home » इंटरनेशनल » Know facts about new US elected President Donald Trump
 

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के बारे में जानें 9 दिलचस्प फैक्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2016, 13:48 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप ने ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन को मात दी है. अमेरिकी न्यूज़ चैनल सीएनएन के मुताबिक ट्रंप को 288 जबकि हिलेरी को 215 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए हैं. जानें अमेरिका के नए निर्वाचित राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य...

1. ट्रंप अपने माता-पिता की पांचवीं संतान में चौथे नंबर पर आते हैं. उनके पिता जर्मनी से थे और एक समय वे अमेरिका के बड़े रियल एस्टेट कारोबारी थे. ट्रंप को अपनी पैतृक विरासत पर खासा गर्व है. 

2. उन्हें 13 साल की उम्र में मिलिट्री अकादमी भेज दिया गया. वे व्हार्टन स्कूल ऑफ फाइनेंस एंड कॉमर्स से ग्रेजुएट हैं. उन्होंने साल 1968 में इकोनॉमिक्स से बैचलर ऑफ साइंस में डिग्री ली है.

3. साल 1985 से 2016 के दौरान ट्रंप अमेरिका के स्टॉक मार्केट और रियल स्टेट के संदर्भ में एक सामान्य उद्यमी रहे हैं. वे अपनी पिता की बनाई साख और विरासत को आगे बढ़ाने की ओर ही चलते रहे हैं.

4. सत्तर के दशक में ही अपने पिता से पैसे लेकर ट्रंप ने भारी नुक़सान में चल रहे कमोडोर होटल को सात करोड़ डॉलर में ख़रीदा. उन्होंने होटल की इमारत की मरम्मत कराई और 1980 में होटल को द ग्रैंड हयात के नाम से फिर से शुरू किया. ट्रंप का ये दांव बेहद कामयाब रहा. वो रातों-रात करोड़पति बन गए थे.

5. नब्बे का दशक डोनल्ड ट्रंप के लिए झटकों वाला रहा. शुरुआत निजी ज़िंदगी में उथल-पुथल से हुई. उनकी पत्नी इवाना को ट्रंप के मार्ला मैपल्स नाम की महिला से अफ़ेयर की ख़बर हो गई थी. जिसके बाद इवाना ने ट्रंप से तलाक़ ले लिया. इसमें डोनल्ड ट्रंप को भारी नुक़सान उठाना पड़ा.

6. रियल एस्टेट के कारोबार को भारी नुक़सान हुआ. उनके होटल ताज महल इन अटलांटिक सिटी ने ख़ुद को दिवालिया घोषित कर दिया.

7. 1999 में डोनाल्ड ट्रंप ने राजनीति में भी हाथ आज़माया. उन्होंने रिफ़ॉर्म पार्टी बनाई. डोनल्ड का इरादा था कि साल 2000 में रिफ़ॉर्म पार्टी उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाए.

8. अगर डोनाल्ड ट्रंप की धार्मिक आस्था को देखें तो वे प्रेसबिटेरियन हैं. वे खुद को प्रोटेस्टेन्ट क्लेम करते हैं और चर्च की संस्था में विश्वास रखते हैं. वे संडे को होने वाले प्रेयर में हिस्सेदार रहे हैं.

9. तमाम विवादों के बावजूद 19 जुलाई 2016 को डोनल्ड ट्रंप अमेरिका की ग्रैंड ओल्ड पार्टी या रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने में कामयाब हो गए.

First published: 9 November 2016, 13:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी