Home » इंटरनेशनल » US presidential primaries:Donald Trump Sweeps 5 states, Hillary Clinton Wins 3
 

अमेरिका: पांच राज्यों में जीत से डोनाल्ड ट्रंप की राष्ट्रपति उम्मीदवारी मजबूत

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2016, 12:46 IST

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की रेस में रिपब्लिकन पार्टी के शीर्ष दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तरी-पूर्वी सभी पांचों राज्यों में बड़ी जीत हासिल की है.

इस जीत के साथ ही रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए उनकी उम्मीदवारी की दावेदारी अब और मजबूत हो गई है.

वहीं डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने भी मेरीलैंड, डेलावेयर और पेंसिल्वेनिया में जीत दर्ज की है. 

जीत के बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, "रेस इज ओवर. मेरी तरफ से रिपब्लिकन पार्टी का नॉमिनेशन कॉन्टेस्ट खत्म हो चुका है."

डेलीगेट की संख्या से अभी पीछे


अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने है. राष्ट्रपति की उम्मीदवारी तय करने के लिए मंगलवार को अमेरिकी के पांच राज्यों में प्राइमरी चुनाव हुए थे. इसके नतीजे बुधवार को आए. 

नतीजों में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को मेरीलैंड, कनेक्टिकट, डेलावेयर, पेंसिल्वेनिया और रोड आइलैंड में जीत मिली है.

पढ़ें:अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव: तेजी से घट रही है डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता

इसके साथ ही अब ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की दावेदारी पहले से और मजबूत हो गई है, लेकिन वो उम्मीदवार बनने के लिए 1237 डेलीगेट की जरूरी संख्या को अभी नहीं छू पाए हैं.

वहीं डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को मेरीलैंड, डेलावेयर और पेंसिल्वेनिया सहित तीन राज्यों  में जीत मिली. हालांकि हिलेरी को रोड आइलैंड में बर्नी सैंडर्स से हार का सामना करना पड़ा. 

पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन, डेमोक्रेटिक पार्टी जबकि अरबपति कारोबारी डोनाल्ड ट्रंप, रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी के शीर्ष दावेदार हैं.

रणनीतिक गठजोड़ से मुश्किल !


इससे पहले आयोवा में हुए प्राइमरी चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के शीर्ष दावेदार माने जा रहे ट्रम्प को टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज ने हरा दिया था. रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद का दावेदार बनने के लिए कुल 12 उम्मीदवार मैदान में हैं.

पढ़ें:'डोनाल्ड ट्रंप कभी नहीं बन पाएंगे अमेरिका के राष्ट्रपति'

रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी के लिए 1237 डेलीगेट और डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए 2383 डेलीगेट का समर्थन जरूरी है. ट्रंप के पास फिलहाल 845 और हिलेरी के पास 1944 डेलीगेट का समर्थन है. 

अगले मंगलवार को इंडियाना में प्राइमरी चुनाव होना है. जहां ट्रंप को आवश्यक डेलीगेट का समर्थन हासिल करने से रोकने के लिए क्रूज और कैसिच ने रणनीतिक गठजोड़ किया है.

इस गठजोड़ के तहत कैसिच इंडियाना में प्रचार नहीं कर रहे, जबकि क्रूज न्यू मेक्सिको और ओरेगन में प्रचार से दूर हैं.

First published: 27 April 2016, 12:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी