Home » इंटरनेशनल » US showcase sixth-generation fighter jet sixth-generation, know about features
 

VIDEO: अमेरिका ने पेश किया अपना 6th जेनरेशन फाइटर जेट, शामिल हैं ऐसे फीचर्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2018, 14:35 IST

अमेरिका की वायु सेना ने 22 मार्च को एक वीडियो जारी कर अपने छठी पीढ़ी के लड़ाकू जेट विमान की क्षमताओं के बारे में बताते हुए एक वीडियो जारी किया है. वीडियो में दिखाए गए छटी पीढ़ी के इस विमान को एफ / एक्स नाम दिया गया है. हालांकि इस जेट की शक्ति को लेकर अभी पूरी जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन यह अनुमान लगाया गया है कि इसकी लंबी रेंज होगी.

क्या ख़ास है इस विमान में

बताया गया है कि यह विमान मानव रहित है और हाइपरसोनिक गति से उड़ेगा इसमें हाइपरसोनिक हथियारों के को भी लोड किया जा सकता है. वायु सेना की अनुसंधान प्रयोगशाला (एफ़आरएल) की वेबसाइट द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "अमेरिकी वायु सेना ने इस तरह के एक हाई स्पीड विमानों को विकसित करने का फैसला किया है. अमेरिकी अधिकारियों को उम्मीद है कि यह विमान 2030 तक पूरी तरह तैयार हो जायेगा.

 

एएफआरएल द्वारा जारी वीडियो में कहा गया है कि इस विमान में 'लॉयल विंगमैन' पहल भी मौजूद है, जिसमें एक लड़ाकू विमान हमले और निगरानी के वक़्त ड्रोन के झुंड को नियंत्रित कर सकता है. वीडियो में डीएआरएपीए के ग्रेमलिन कार्यक्रम और वायु सेना के काउंटर-इलेक्ट्रॉनिक्स हाई पावर माइक्रोवेव एडवांस्ड मिसाइल प्रोजेक्ट को भी शामिल किया गया है.

2015 से अमेरिकी वायु सेना में एसी -130 एस, एफ -15 एस और एफ -16 का आईडिया दे रही थी. बिज़नेस इनसाइडर में एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी सरकार ने हाल ही में अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन को लड़ाकू विमानों में लेसरों के विकास के लिए 26.5 मिलियन डॉलर दिए थे.

First published: 28 March 2018, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी