Home » इंटरनेशनल » US singer Bob Dylan won 2016 nobel prize for literature: Know more about Rockstar of Folk Songs
 

दुनिया का पहला एंटी-लव सॉन्ग लिखने वाले बॉब डिलन ने जीता साहित्य का नोबेल पुरस्कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(ट्विटर)

वर्ष 2016 के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा का सिलसिला जारी है. अब नोबेल कमेटी ने बृहस्पतिवार को साहित्य का नोबेल पुरस्कार मशहूर गीतकार, गायक और लेखक अमेरिका के बॉब डिलन को देने की घोषणा की.

पूरी दुनिया में अपने गीतों के लिए मशहूर बॉब डिलन शायद पहले ऐसे नोबेल पुरस्कार विजेता हैं जिन्हें उनके गीतों के लिए यह पुरस्कार मिला है. हालांकि इससे पहले गीतों के लिए कवियों को यह सम्मान मिल चुका है.

अमेरिकी संस्कृति में नए तरह की कविता के लिए नोबेल पुरस्कार पाने वाले बॉब का जन्म 24 मई 1941 को डुलूथ मिनेसोटा, अमेरिका में हुआ था. 75 वर्ष की आयु वाले बॉब अमेरिकी लोकगीतों को बिल्कुल नए और अनोखे ढंग से गाने के लिए मशहूर हैं.

नोबल, ऑस्कर, ग्रैमी अवॉर्ड विजेता बॉब डिलन से जुड़ी 10 बातें

वर्ष 1959 में मिनेसोटा के एक कॉफी हाउस में गाना गाकर अपना करियर शुरू करने वाले बॉब को सबसे ज्यादा प्रसिद्धि 1965 में छह मिनट के 'लाइक अ रोलिंग स्टोन' से मिली थी. इसके बाद उनके प्रशंसकों की संख्या बढ़ती चली गई. 

वहीं, सूत्रों के मुताबिक इस बार साहित्य का नोबेल पुरस्कार देने में देरी की वजह ज्यूरी के सदस्यों के बीच मतभेद थे. सामान्यता विज्ञान के लिए नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा किए जाने के साथ ही उसी सप्ताह में साहित्य के नोबेल की भी घोषणा कर दी जाती है. 

बॉब के सर्वाधिक प्रसिद्ध गीतों में लाइक ए रोलिंग स्टोन, मिस्टर टैंबूरिन मैन, ब्लोइंग इन द विंड और द टाइम्स दे आर चेजिंग प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

1960 के दशक में गिटार और माउथ ऑर्गन का अनूठा कॉम्बिनेशन लेकर संगीत की दुनिया में उतरे बॉब को फोकसॉन्ग्स के रॉकस्टार के नाम से भी पुकारा जाता है.

First published: 13 October 2016, 6:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी