Home » इंटरनेशनल » US Spymaster reared communal riots raises during lok sabha election in India
 

अमेरिकी स्पाईमास्टर ने किया दावा, आम चुनाव के दौरान भारत में हो सकते हैं सांप्रदायिक दंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2019, 10:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

अमेरिकी स्पाईमास्टर ने आशंका जताई है कि आगामी लोक सभा चुनाव के दौरान भारत में सांप्रदायिक दंगे भड़क सकते हैं. हालांकि स्पाईमास्टर ने ये भी कहा है कि ऐसा तभी हो सकता है जब बीजेपी हिंदू राष्ट्रवादी मुद्दे पर जोर देगी. बता दें कि अमेरिकी नेशनल इंटेलीजेंस के निदेशक डेन कोट्स द्वारा इंटेलीजेंस पर सीनेट सेलेक्ट कमेटी को सौंपे लिखित दस्तावेज में यह दावा किया गया है.

दरअसल, कोट्स और अन्य शीर्ष अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने कमेटी के समक्ष वैश्विक खतरे की वस्तुस्थिति के बारे में जानकारी दी. इनमें भारत दौरे से हाल ही में लौटे सीआईए निदेशक गिना हेस्पल, एफबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे और रक्षा खुफिया एजेंसी के निदेशक राबर्ट एश्ले भी शामिल हैं.

कोट्स ने लिखित में दिए एक बयान में कहा है कि मोदी के पहले कार्यकाल में बीजेपी की नीतियों की वजह से बीजेपी शासित कुछ प्रदेशों में सांप्रदायिक तनाव बढ़े हैं और हिंदूवादी नेता अपने समर्थकों को उत्तेजित करने के लिए हिंदू राष्ट्रवादी प्रचार के नाम पर छोटी-मोटी हिंसा का इशारा कर सकते हैं.

वहीं इसमें ये भी कहा गया है कि पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन भारत और अफगानिस्तान पर आतंकी हमले जारी रखेंगे. यह खुलासा अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने किया है. इसके साथ ही डैन कोट्स ने कहा है कि आतंकी गतिविधियों के खिलाफ सहयोग को लेकर पाकिस्तान की संकीर्ण मानसिकता से महज उन आतंकी संगठनों जिनसे पाकिस्तान को खतरा है पर कार्रवाई से तालिबान के खिलाफ लड़ रहे अमेरिका को केवल विफलता के साथ ही हतोत्साहित ही होना होगा.

बता दें कि पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन भारत और अफगानिस्तान के खिलाफ हमले करने और योजना बनाने के लिए उनके लिए सुरक्षित पाकिस्तान की जमीन इस्तेमाल करते रहेंगे. कोट्स ने सीनेट सेलेक्ट समिति की खुफिया विभाग के सदस्यों को इस बारे में जानकारी दी है.

ये भी पढ़ें- जब इस नदी में आ गई मरी हुई मछलियों की बाढ़, देखकर हैरान रह गए लोग, जानें क्या है वजह

First published: 30 January 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी