Home » इंटरनेशनल » US strategic B-1B bombers conducted drills over South Korea, north korea calls america gangster
 

अमेरिका के शक्ति प्रदर्शन से बौखलाया उत्तर कोरिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2017, 13:19 IST

उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच लगातार तनातनी बढ़ रही है. गुरुवार को अमेरिका के दो बमवर्षक विमानों ने कोरियाई प्रायद्वीप के पास अपनी ताकत का प्रदर्शन किया. अमेरिका के इन दो खतरनाक लड़ाकू विमानों ने यहां उड़ान भरके उत्तर कोरिया को कड़ा संदेश देने की कोशिश की.

अमेरिका के इस कदम की उत्तर कोरिया ने कड़ी प्रतिक्रिया दी. अमेरिका के इन बमवर्षकों विमानों ने जापान और दक्षिण कोरिया के विमानों के साथ कोरियाई प्रायद्वीप के हवाई क्षेत्र में संयुक्त सैन्याभ्यास किया था.उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के मुताबिक, "अमेरिका जैसे गैंगस्टर निरंतर परमाणु हमले की धमकी दे रहे हैं और उत्तर कोरिया को किसी भी कीमत पर ब्लेकमैल करने का प्रयास कर रहा है."

बयान के मुताबिक, "अमेरिका के बी-1 बमवर्षकों को कोरियाई प्रायद्वीप में उड़ान भरी. इससे साफ पता चलता है कि अमेरिका ही एकमात्र देश है, जो कोरियाई प्रायद्वीप में स्थिति को बदत्तर करने पर तुला है और परमाणु युद्ध की चिंगारी भड़काने की कोशिश में है." सीएनएन के मुताबिक, अमेरिकी वायुसेना के बी-1बमवर्षकों ने दक्षिण कोरिया और जापान के लड़ाकू विमानों के साथ गुरुवार को कोरियाई प्रायद्वीप के पास उड़ान भरी.

बयान के मुताबिक, "दो बी-1 बी लैंसर्स ने गुआम के एंडरसेन वायु सैन्यअड्डे से दक्षिण कोरिया एवं जापान की ओर उड़ान भरी.  इसके बाद लैंसर्स ने यैले सागर के ऊपर दक्षिण कोरिया के लड़ाकू विमानों के साथ अभ्यास किया. इस द्विपक्षीय साझेदारी के पूरा होने के बाद ये विमान अपने-अपने सैन्यअड्डे लौट आए." बयान के मुताबिक, यह संयुक्त सैन्याभ्यास पहले से ही सुनियोजित था.

First published: 3 November 2017, 13:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी