Home » इंटरनेशनल » US support for India's anti-satellite missile test
 

भारत के एंटी-सैटेलाइट मिसाइल परीक्षण को अमेरिका का समर्थन, कही ये बड़ी बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2019, 12:57 IST

अमेरिका ने गुरुवार को भारत के एंटी-सैटेलाइट मिसाइल के परीक्षण का समर्थन करते हुए कहा कि वाशिंगटन अंतरिक्ष में सुरक्षा के लिए भारत के साथ काम करना जारी रखेगा. अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा कि उसने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक भाषण को नोट किया था, जिसमें उन्होंने घोषणा की थी कि नई दिल्ली द्वारा लॉन्च की गई मिसाइल ने 300 किलोमीटर की दूरी पर अंतरिक्ष में एक छोटे ऑर्बिट उपग्रह को नष्ट कर दिया.

बयान में कहा गया, "भारत के साथ हमारी मजबूत रणनीतिक साझेदारी के तहत, हम अंतरिक्ष सुरक्षा और सहयोग में वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग में साझा हितों को जारी रखेंगे." ब्रीफिंग में डिप्टी स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता रॉबर्ट पल्लादिनो ने अलग से भारत को "भारत-प्रशांत क्षेत्र में प्रमुख सुरक्षा साझेदार के रूप में वर्णित किया. बयान दोनों देशों के बीच संबंधों को दर्शाते हैं.

1998 में भारत के पांच परमाणु परीक्षणों के कारण भारत प्रतिबंधित होने की दिशा में था. वस्तुओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और अंतर्राष्ट्रीय बाजार से संवेदनशील तकनीक प्राप्त करने पर प्रतिबंध लगा दिए थे. बाद में प्रतिबंध हटा दिए गए और भारत और अमेरिका ने 2008 में असैन्य परमाणु सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए.

इस चाइनीज मोबाइल App की चौकीदारी कौन करेगा, परोसी जा रही है कामुक सामग्री

First published: 29 March 2019, 12:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी