Home » इंटरनेशनल » US suspends $255 million military aid to Pakistan over fight with terrorism after Donald trump tweet on new yesr
 

ट्रंप ने तोड़ी पाकिस्तान की कमर, दिया ये बड़ा झटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 January 2018, 12:50 IST

अमेरिका ने पाकिस्तान को तगड़ा झटका दिया है. लंबे समय से अमेरिका पाकिस्तान को आतंकवाद से लड़ने के लिए फंडिंग करता रहा है. इसके बावजूद पाकिस्तान ने आतंकवाद से लड़ने में कोई खास उपलब्धि हासिल नहीं की. पाकिस्तान की इस नाकामी से नाराज अमेरिका ने पाकिस्तान को मिलने वाली 255 मिलियन अमेरिकी डॉलर (16.24 अरब रुपये) की फंडिग रोक दी है.

अमेरिका के व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर इसकी पुष्टि की. व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि  पाकिस्तान को ये मदद आगे मिलेगी कि नहीं ये पाकिस्तान के आतंकवाद से लड़ने की मंशा पर निर्भर करेगा. इस रोक के बाद पाकिस्तान पर आंतकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का जवाब बढ़ेगा. भारत पाकिस्तान पर उसके खिलाफ आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा करने का आरोप लगाता रहा है. भारत की नजर से बड़ी कूटनीतिक सफलता है.

गौरतलब है कि सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नए साल पर पाकिस्तान को ट्वीट कर कड़ी फटकार लगाई थी. सोमवार को अपने ट्वीट में ट्रंप ने लिखा, "अमेरिका ने मूर्खतापूर्ण तरीके से पाकिस्तान को बीते 15 सालों में 33 अरब डॉलर से ज्यादा राशि की मदद की, लेकिन उन्होंने हमारे नेताओं को मूर्ख सोचते हुए हमें ‘झूठ और धोखे’ के अलावा कुछ भी नहीं दिया. पाकिस्तान ने आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया करायी जिनके खिलाफ हम बहुत कम मदद के साथ अफगानिस्तान में कार्रवाई करते हैं. अब और नहीं."

इसके बाद पाकिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर ट्रंप के आरोपों का ना सिर्फ खंडन किया बल्कि जवाब भी दिया.  पाकिस्तान ने रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर लिखा, "आतंकवाद के खिलाफ लड़ने में हमने सहयोगी के तौर पर अमेरिका को जमीन और वायु संपर्क, सैन्य अड्डे एवं खुफिया सूचना सहयोग दिया. इससे पिछले 16 सालों में अमेरिका को अल-कायदा को खत्म करने में मदद मिली लेकिन उन्होंने हमें अपशब्दों और अविश्वास के सिवाए कुछ नहीं दिया. उन्होंने सीमा पार से आतंकवादियों की पनाहगाहों की अनदेखी की जिन्होंने पाकिस्तानि के लोगों की हत्या की."

ट्रंप की इस धमकी के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने बुधवार को नेशनल सेक्यूरिटी कमेटी (NSC) की मीटिंग बुलाई है. इस मीटिंग में पाकिस्तान अपने आगे की रणनीति पर विचार करेगा. 

First published: 2 January 2018, 12:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी