Home » इंटरनेशनल » US terminate relation with WHO President Trump announce new restriction
 

राष्ट्रपति ट्रंप ने फिर खोला चीन के खिलाफ मोर्चा, अमेरिका ने WHO से तोड़ा नाता

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2020, 9:31 IST

US terminates relation with WHO: अमेरिका ने एक बार फिर से चीन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. वहीं WHO पर चीन की तरफदारी करने का आरोप लगाते हुए रिश्ता तोड़ने की घोषणा कर दी. ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से ऐसे समय में रिश्ता खत्म करने का ऐलान किया है, जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) की मार झेल रही है. ट्रंप (Trump) ने डब्ल्यूएचओ (WHO) पर चीन की तरफदारी करने और चीन का कब्जा लगाने का आरोप लगाए हुए नाता तोड़ दिया. यही नहीं राष्ट्रपति ट्रंप (President Trump) ने चीन के खिलाफ नए प्रतिबंधों का ऐलान किया है.

जिसमें हांगकांग में प्रशासन के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के अमेरिका आवाजाही पर पाबंदियां लागू करने के साथ कई छूट खत्म करने की घोषणा की है. अमेरिका का आरोप है कि, कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन का साथ दिया है और उसके इशारों पर काम किया है. साथ ही पूरी दुनिया को गुमराह करने के लिए दबाव भी डाला है. अमेरिका का आरोप है कि डब्ल्यूएचओ बदलाव की प्रक्रिया शुरू करने में नाकाम रहा है और इसलिए हम विश्व स्वास्थ्य संगठन से अपने सारे संबंधों को खत्म कर रहे हैं.


चीन विवाद: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने की मध्यस्थता की बात तो भारत सरकार की तरफ से आया ये जवाब

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि चीन डब्ल्यूएचओ को हर साल चार करोड़ डॉलर का भुगतान करता है, बावजूद इसके विश्व स्वास्थ्य संगठन चीन के इशारे पर काम कर रहा है और हम हर साल 45 करोड़ डॉलर देते हैं लेकिन हमारी बातों को नजरअंदाज किया जा रहा है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि डब्ल्यूएचओ से सुधार को लेकर जो सिफारिश की गई थी उसे लागू नहीं किया गया, इसलिए अमेरिका डब्ल्यूएचओ से अपना रिश्ता तोड़ रहा है.

मैंने पीएम मोदी से बात की, वह चीन से विवाद के बाद अच्छे मूड में नहीं हैं : डोनाल्ड ट्रंप

व्हाइट हाउस में अपने आलाधिकारियों के साथ मीडिया से बातचीत करते हुए ट्रंप ने कहा कि वुहान में उत्पन्न कोरोना वायरस के बारे में जानकारी छुपाकर चीन ने इसे पूरी दुनिया में फैलने दिया. जिससे एक वैश्विक महामारी पैदा हुई और इसके कारण अब तक पूरी दुनिया में तीन लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. उन्होंने कहा कि  चीनी अधिकारियों ने डब्ल्यूएचओ से भी कई तरह की जानकारियां छुपाई.

कोरोना से हुई थी मालिक की मौत, अस्पताल में 3 महीने तक इंतजार करता रहा पालतू कुत्ता

इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध चीनी कंपनियों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की बात कही. इसके अलावा ट्रंप ने हांगकांग को दिए गए व्यापार और यात्रा दर्जे को खत्म करने की घोषणा भी की. ट्रंप ने आरोप लगाया कि चीन ने ब्रिटेन के साथ हुए व्यापार समझौते का उल्लंघन किया है.

कोरोना वायरसः दुनियाभर में तीन लाख 66 हजार से ज्यादा की मौत, संक्रमितों की संख्या 60 लाख के पार
 

First published: 30 May 2020, 9:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी