Home » इंटरनेशनल » US: TikTok sues Trump administration, says 1,500 people will go for jobs
 

US : TikTok ने ट्रंप प्रशासन पर ठोका मुकदमा, कहा- बैन से जाएंगी 1,500 लोगों की नौकरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 August 2020, 13:28 IST

चीनी वीडियो-शेयरिंग ऐप TikTok ने सोमवार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया है. टिकटॉक ने यह मुकदमा ट्रंप के उस कार्यकारी आदेश को लेकर किया है, जिसमें टिकटॉक को देश में बैन करने की बात कही गई है. कंपनी ने आरोप लगाया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनावों से पहले अपने चीन विरोधी बयानबाजी के व्यापक अभियान में इस बैन का इस्तेमाल किया है.

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टिकटॉक और उसके एक कर्मचारी पैट्रिक रेयान द्वारा सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ऑफ कैलिफोर्निया में फेडरल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में मुकदमा दायर किया गया है. इस मुक़दमे में दलील दी गई है ''ट्रंप प्रशासन का आदेश लागू होने पर वह और उनके 1,500 सहयोगी अगले महीने अपनी नौकरी खो देंगे''. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने बार-बार आरोप लगाया है कि चीनी इंटरनेट दिग्गज बाइटडांस के टिकटॉक से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है.


6 अगस्त को उन्होंने 45 दिनों के भीतर वीडियो ऐप के साथ लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने के कार्यकारी आदेश जारी किए थे. एक सप्ताह बाद उन्होंने एक और कार्यकारी आदेश जारी कर अमेरिका में कंपनी से अपनी संपत्ति बेचने के लिए 90 दिनों का समय दिया है. कंपनी ने कहा कि वह उस आदेश से हैरान थी, जिसमें कहा गया था कि बिना किसी तय प्रक्रिया के आदेश जारी किया गया था. टिकटॉक ने कहा "हम सरकार पर हल्के में मुकदमा नहीं करते हैं लेकिन कार्यकारी आदेश में हमारे अमेरिकी कार्यों पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी गई. हमारे पास कोई विकल्प नहीं है."

Gold Price Today : गोल्ड खरीदने का है मौका, कीमतों में बड़ी गिरावट, जानिए प्रमुख शहरों के दाम

टिकटॉक ने आरोप लगाया कि ट्रंप के 6 अगस्त के आदेश में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बैन लगाना अमेरिका के पांचवें संशोधन का उल्लंघन है. कंपनी ने ट्रंप पर अधिनियम का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि उनका आदेश राष्ट्रीय आपातकाल के आधार पर काम नहीं कर रहा है और उन गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास करता है जो एक असामान्य और असाधारण खतरा नहीं पाए गए हैं.

Airtel ने दिए डेटा की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी के संकेत, मित्तल ने कहा- 160 रुपये में 1.6 GB डेटा खर्च करें

First published: 25 August 2020, 13:28 IST
 
अगली कहानी