Home » इंटरनेशनल » US violence: Facebook, Twitter, Instagram action on Trump, Google CEO Pichai also made a big statement
 

US violence: फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम का ट्रंप पर एक्शन, गूगल सीईओ पिचाई ने भी दिया बड़ा बयान

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 January 2021, 10:58 IST

 

आज सुबह अमेरिकी कैपिटल में हिंसा भड़कने के बाद ट्विटर (Twitter), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) ने अपने प्लेटफॉर्म पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट्स को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. जबकि ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने ट्रंप के अकाउंट्स 24 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था. ट्विटर ने ट्रंप द्वारा किए गए तीन ट्वीट को भी हटा दिया. फेसबुक ने एक बयान में कहा "हमने राष्ट्रपति ट्रंप के पेज के खिलाफ दो नीतिगत उल्लंघनों का आकलन किया है, जिसके परिणामस्वरूप 24 घंटे का फीचर ब्लॉक किया गया है, जिसका अर्थ है कि वह उस समय में प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करने में सक्षम नहीं होंगे" फेसबुक ने एक बयान में कहा “हमने फेसबुक और इंस्टाग्राम से राष्ट्रपति ट्रंप के हालिया वीडियो को हटा दिया है, जिसमें उन्होंने विरोध प्रदर्शन और चुनाव परिणाम के बारे में पोस्ट किया था.


Alphabet और Google के CEO सुंदर पिचाई ने गुरुवार को कर्मचारियों के लिए एक ज्ञापन में लोकतंत्र के प्रतिवाद के रूप में यूएस कैपिटल में अराजकता और हिंसा की घटनाओं की निंदा की.गूगल के सीईओ ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा सरकार पर हिंसक रूप से हमला करने के बाद कंपनी को लिखा, "स्वतंत्र और सुरक्षित चुनाव कराना और शांतिपूर्ण रूप से हमारे मतभेदों को हल करना लोकतंत्र के कामकाज के लिए तर्कसंगत है. अमेरिका के पास ऐसा करने का एक लंबा और गौरवपूर्ण इतिहास है." अमेरिकी कैपिटल ग्राउंड पर चार लोगों की मौत हो गई. अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग को तोड़ने के बाद अब तक 52 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में कैपिटल परिसर के बाहर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों और पुलिस के बीच हिंसक झड़पें हुई. हिंसा के बाद पूरे परिसर को बंद कर दिए गया. प्रो-ट्रम्प प्रदर्शनकारियों ने बुधवार दोपहर को लगभग चार घंटे तक यू.एस. कैपिटल पर धावा बोल दिया.वीडियो में लोगों को खिड़कियां तोड़ते हुए और अंदर जाने के लिए बैरिकेड्स को हटाते दिखाया गया है. चुनाव को लेकर बार-बार झूठे आरोप लगाने के बाद ट्विटर ने यूजर्स पॉलिसी का उल्लंघन करने के लिए ट्रंप को 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि इतिहास कैपिटल में हिंसा को याद रखेगा, उन्होंने कहा यह देश के लिए सबसे बड़े शर्म की बात है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन करने वाले प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को जॉर्जिया से न्यू मैक्सिको तक प्रदर्शन किया. राज्य की राजधानियों में सैकड़ों लोग इकट्ठा हुए, जिन्होंने राष्ट्रपति चुनाव का विरोध किया, जो 'स्टॉप द स्टिल' और 'फोर मोर इयर्स' कहते हुए राष्ट्रपति चुनाव का विरोध कर रहे थे. कोरोना वायरस महामारी के बीच उनमें से ज्यादातर ने मास्क नहीं पहना था और कुछ ने ओक्लाहोमा, जॉर्जिया, एरिज़ोना और वाशिंगटन राज्य जैसी जगहों पर बंदूकें चला दीं. ओहियो और कैलिफोर्निया जैसे राज्यों में काउंटरप्रोसेसर के साथ कुछ झड़पें हुईं.

USPoll : अमेरिका में ट्रंप समर्थकों और पुलिस में हिंसक झड़पें, ट्विटर- फेसबुक ने ट्रंप को किया ब्लॉक

First published: 7 January 2021, 10:58 IST
 
अगली कहानी