Home » इंटरनेशनल » US violence: YouTube now removes videos from Trump's channel, warns this
 

US violence: अब YouTube ने ट्रंप के चैनल से हटाए वीडियो, कहा- चुनावों को लेकर दी गई गलत जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2021, 9:00 IST

YouTube ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पोस्ट किये वीडियो हटा दिए हैं. YouTube ने चेतावनी दी है कि यदि किसी भी चैनल को 90 दिनों के भीतर तीन बार अमेरिकी चुनाव लेकर गलत दावे करने वाला वीडियो पोस्ट करते पाया गया तो उसे Google के स्वामित्व वाले वीडियो प्लेटफॉर्म से स्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया जाएगा. यह कदम बुधवार को ट्रंप के समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल के अभूतपूर्व हंगामे के मद्देनजर आया है और इस तरह राष्ट्रपति चुनावों के इलेक्टोरल कॉलेज वोटों की गिनती और प्रमाणन की संवैधानिक प्रक्रिया को बाधित कर रहा है.

प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पों में एक महिला सहित चार लोगों की मौत हो गई. Google ने एक बयान में कहा "पिछले महीने में हमने हजारों वीडियो हटा दिए हैं, जो व्यापक मतदाता धोखाधड़ी का दावा करते हुए गलत सूचना फैला रहे थे. ट्रंप के YouTube चैनल के 2.68 मिलियन फॉलोवर हैं. उनके समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल में भड़की हिंसा के बाद YouTube ने रैली के अधिकांश वीडियो हटा दिए हैं. YouTube का मानना है कि उन वीडियो में 2020 के राष्ट्रपति चुनावों में धोखाधड़ी का आरोप लगाया था और इसकी नीतियों का उल्लंघन किया गया था.


इससे पहले कैपिटल में हिंसा भड़कने के बाद ट्विटर (Twitter), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) ने अपने प्लेटफॉर्म पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट्स को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. जबकि ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने ट्रंप के अकाउंट्स 24 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया था. ट्विटर ने ट्रंप द्वारा किए गए तीन ट्वीट को भी हटा दिया.

फेसबुक ने एक बयान में कहा "हमने राष्ट्रपति ट्रंप के पेज के खिलाफ दो नीतिगत उल्लंघनों का आकलन किया है, जिसके परिणामस्वरूप 24 घंटे का फीचर ब्लॉक किया गया है, जिसका अर्थ है कि वह उस समय में प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करने में सक्षम नहीं होंगे" फेसबुक ने एक बयान में कहा “हमने फेसबुक और इंस्टाग्राम से राष्ट्रपति ट्रंप के हालिया वीडियो को हटा दिया है, जिसमें उन्होंने विरोध प्रदर्शन और चुनाव परिणाम के बारे में पोस्ट किया था.

Video: अमेरिकी कैपिटॉल अटैक में दिखा भारतीय झंडा तिरंगा, BJP सांसद ने जताई हैरानी

First published: 8 January 2021, 8:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी