Home » इंटरनेशनल » US visa to require social media history, proposal would require most immigrant and non-immigrant
 

अमेरिका जाना है तो देनी पड़ेगी सोशल मीडिया की 5 साल की जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2018, 16:26 IST

अमेरिकी की यात्रा के लिए वीजा आवेदन के लिए लोगों से मांगी जाने वाली जानकारी को व्यापक करते हुए अमेरिकी सरकार अब सोशल मीडिया की जानकारी भी मांगेगी. यदि प्रबंधन और बजट कार्यालय (ओएमबी) द्वारा इस नए नियम को हरी झंडी दी जाती है, तो सबसे अधिक आव्रजन और गैर-आप्रवासी वीजा आवेदकों को पिछले पांच वर्षों में उपयोग किए गए सभी सोशल मीडिया आइडेंटिटी को बताना होगा.

अमेरिका में इस प्रस्ताव को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के उस वादे के साथ जोड़ा जा रहा है. जिसमे उन्होंने अमेरिका में आतंकवाद को रोकने बाहरी लोगों के प्रवेश के नियमों को कड़े करने का वादा किया था. इससे पहले पिछले साल मई में कॉन्सलर अधिकारियों को आदेश दिया गया था कि किसी को डिटेन करने के बाद ही व्यक्ति की सोशल मीडिया आइडेंटिटी की जानकारी मांगी जाये.

तब अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि यह केवल उन मामलों में होगा जिसमें आतंकवाद या अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी वीजा असमर्थता के संबंध में जांच चल रही हो. अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इस कदम का संघ की स्वतंत्रता पर गलत प्रभाव पड़ेगा.

एसीएलयू के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रोजेक्ट के निदेशक, हिना शामसी ने एक बयान में कहा, साथ ही यह भी कहा गया कि इसका अभिव्यक्ति की आज़ादी पर बुरा प्रभाव पड़ेगा. अमेरिकी विदेश विभाग का मानना है कि नए नियमों से 710,000 इमिग्रेंट और 14 मिलियन नॉन-इमिग्रेंट वीजा आवेदन प्रभावित होंगे.

ये भी पढ़ें : उत्तर कोरिया की मदद करने पर UN सिक्योरिटी काउंसिल ने 21 शिपिंग कंपनियों को किया ब्लैक लिस्ट

First published: 31 March 2018, 16:26 IST
 
अगली कहानी