Home » इंटरनेशनल » Uttarakhand Chief Minister Harish Rawat confirms Chinese incursion in Chamoli district
 

चमोली: भारतीय सीमा में चीनी सैनिकों की घुसपैठ, सीएम हरीश रावत ने की पुष्टि

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2016, 15:33 IST
(कैच न्यूज)

उत्तराखंड के चमोली ज़िले में भारतीय सीमा में चीन के सैनिकों की घुसपैठ का मामला सामने आया है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी इस खबर की पुष्टि की है. 

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा है कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को इस संबंध में जानकारी दे दी है. साथ ही भारतीय सेना को भी मामले के बारे में बताया गया है.

चीन की घुसपैठ के मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू का कहना है, "देखना पड़ेगा क्या मामला है. घुसपैठ है या नहीं, रिपोर्ट मंगवा कर हम देखेंगे."

क्या है मामला

जानकारी के अनुसार, चमोली जिला प्रशासन की टीम को सीमा के भीतर घुसकर कैंप कर रहे चीनी सैनिकों ने वापस लौटा दिया. चमोली जिला प्रशासन की ये टीम बाराहोती क्षेत्र के नियमित निरीक्षण पर गई थी. 

बताया जा रहा है कि भारतीय दल को देखते ही चीनी सैनिकों ने तुरंत लौट जाने का इशारा किया. चीनी सैनिकों के तीखे तेवर देखकर टीम निरीक्षण छोड़ तुरंत वापस लौट गई.

टीम ने इसकी जानकारी सीमा क्षेत्र में मुस्तैद आईटीबीपी के अधिकारियों को भी दी.  उल्लेखनीय है कि भारत-चीन सीमा क्षेत्र में प्रशासन का निरीक्षण रूटीन प्रक्रिया है और इसकी गोपनीय रिपोर्ट भारत सरकार को भेजी जाती है.

गौरतलब है कि बाड़ाहोती में चीनी सैनिकों की घुसपैठ का यह कोई पहला मामला नहीं है. पिछले साल भी यहां आए कुछ चरवाहों को चीनी सैनिकों ने मारपीट कर भगा दिया था.

First published: 27 July 2016, 15:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी