Home » इंटरनेशनल » Vast Hidden Mountain Ranges And Valley Discovered under Antarctica Ice
 

अंटार्कटिका की बर्फ के नीचे मिली ये रहस्यमयी चीजें, जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 May 2018, 9:59 IST

दुनिया में तमाम ऐसे रहस्य हैं जिनको आदमी आज तक नहीं जान पाया. अब अंटार्कटिका के हिम पर्वतों के नीचे छिपी पर्वत श्रृंखलाओं और ग्लेशियर के नीचे तीन गहरी घाटियों का पता चला है. शोधकर्ताओं ने पाया कि अंटार्कटिका के नीचे मौजूद हिम पर्वतों में भी तीन गरही घाटिया छिपी हुई है. ये शोध जियोफिजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित हुआ है.

सैटेलाइट से मिलने वाले विस्तृत डेटा से पृथ्वी की सतह और उसकी गहराई वाले अंदरुनी हिस्सों की तस्वीरें लेने में मदद मिली. वहीं दक्षिणी ध्रुव के इलाके के आसपास खाली स्थान का इसमें पता नहीं चला है. इस बात का पता यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी पोलरगैप परियोजना के जरिये इसका पता चला है.

एयरबोर्न रडार से लिए गए आंकड़ों से इस स्थान का वर्णन मिला कि कैसे बर्फ की चट्टानें पूर्व और पश्चिम अंटार्कटिका के बीच बहती हैं. बता दें कि ब्रिटेन में नोर्थम्ब्रिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पर्वत श्रृंखलाओं और ग्लेशियर के नीचे तीन गहरी घाटियों का पता लगाया.

 

इनमें सबसे बड़ी घाटी फाउंडेशन थ्रो 350 किलोमीटर से अधिक लंबी और 35 किलोमीटर चौड़ी है. इसकी लंबाई लंदन से मैनचेस्टर तक की दूरी जितनी है. दो अन्य घाटियां भी इतनी ही विशाल बताई गई हैं.

यूनिवर्सिटी में शोधार्थी केट विंटर ने के मुताबिक दक्षिणी ध्रुव के आसपास उपग्रह के डेटा में अंतर था. जिसका हम सबमें से किसी को पता नहीं था कि आखिर असल में वहां है क्या. वो कहती हैं कि हम पोलरगैप परियोजना के नतीजे आने के बाद से बेहद खुश हैं.

ये भी पढ़ें- इस जगह पर मरना है मना, गलती की तो भुगतनी पड़ सकती है सजा

First published: 29 May 2018, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी