Home » इंटरनेशनल » Venezuela Economical Crisis Bolivar Makes Worlds Worst Inflation Hits The Highest In The Country
 

यहां एक करोड़ में मिल रहा एक थाली खाना, 20 लाख का एक किलो आलू

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 August 2018, 12:09 IST

किसी देश में महंगाई किस कदर बढ़ सकती है. इसका उदाहण इन दिनों वेनेजुएला में देखने को मिल रहा है. यहां महंगाई इतनी बढ़ गई है कि लोगों का पेट भरना भी दूभर हो गया है. क्योंकि यहां एक थाली की कीमत एक करोड़ बोलीवर तक पहुंच गई है. यही नहीं यहां के लोग 50 लाख बोलीवर में एक किलो टमाटर खरीद रहे हैं. बता दें कि बोलीवर वेनेजुएला की मुद्रा है और इस देश में यही मुद्रा चलन में है.

दक्षिण अमेरिकी इस देश में मानव इतिहास में महंगाई के सब रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं. यहां एक कॉफी की कीमत 25 लाख तक पहुंच गई है. बता दें कि निकोलस मादुरो के राष्ट्रपति बनने के बाद वेनेजुएला आर्थिक स्थित और भी खराब होने लगी, जिससे मादुरो सरकार काबू नहीं पा सकी और आज हालात बहुत बुरे हो गए हैं.

यहां एक किलो मीट 95 लाख बोलीवर में मिल रहा है. भारत में 20 रुपये किलो मिलने वाला आलू यहां 20 लाख बोलीवर में मिल रहा है. वहीं एक किलो गाजर के लिए वेनेजुएला में 30 लाख रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. यही नहीं इस देश में एक किलो चावल 25 लाख और पनीर 75 लाख बोलीवर में एक किलो मिल रहा है. बता दें कि वेनेजुएला में एक नॉन वेज थाली की कीमत एक करोड़ बोलीवर में मिल रही है. जो एक आम आदमी की पहुंच से बहुत दूर है.

बता दें कि ये सभी कीमतें स्थानीय मुद्रा बोलीवर में है जो भारतीय मुद्रा रुपये के मुताबिक बदल जाती है. अगर भारत की तुलना में चाहे जो हो, लेकिन वेनेजुएला में किसी भी चीज की कीमत लाखों बोलीवर से कम नहीं है. वहीं, अगर भारतीय रुपए की तुलना में भी हर सामान की कीमत 1000 रुपए के आस-पास है.

यही नहीं वेनेजुएला की करेंसी की कीमत भी जीरो के समान हो गई है. क्योंकि यहां करोड़ बोलीवर की कीमत का कोई मूल्य नहीं रहा है. बता दें कि अब एक लाख बोलिवियानो की कीमत एक सॉवरनि बोलिवियानो होगी. सरकार ने टैक्स बढ़ाने और न्यूनतम मजदूरी में 3000 फीसदी तक बढ़ोतरी करने की तैयारी की है. एक सर्वे के मुताबकि वेनेजुएला की 90 फीसदी जनता गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजार रही है. इनमें से 60 फीसदी लोग पहले से ही भूखमरी से जूझ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- इस देश के सामने मंडरा रहा है दुनिया का सबसे बड़ा आर्थिक संकट, 50 लाख में मिल रहे 1 किलो टमाटर

First published: 25 August 2018, 12:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी