Home » इंटरनेशनल » Venezuela Economical Crisis People Spend 50 Lakhs For One Kg Tomato Due To Devalue Of Bolivar
 

इस देश के सामने मंडरा रहा है दुनिया का सबसे बड़ा आर्थिक संकट, 50 लाख में मिल रहे 1 किलो टमाटर

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2018, 14:28 IST

अगर आप बाजार से 50 रुपये किलो मिलने वाले टमारट को महंगा समझते हैं तो ये शायद आप गलती है. क्योंकि वेनेजुएला के लोग एक किलो टमाटर खरीदने के लिए स्थानीय मुद्रा के रूप में 50 लाख बोलीवर चुकाने को मजबूर हैं.

वेनेजुएला में जरूरी सामान इस कदर महंगा हो गया है लोगों के सामने खाने की समस्या पैदा हो गई है. इसीलिए लोग देश से पलायन कर रहे हैं और आसपास के देशों का रुख कर रहे हैं. बता दें कि वेनेजुएला में पिछले कई सालों से मंदी का दौर चल रहा है. महंगाई दर 10 लाख फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है.


बदहाल अर्थव्यवस्था और नकदी के संकट ने लोगों के सामने तमाम परेशानिया पैदा कर दी हैं. वेनेजुएला में खाने और दवाओं की खासी कमी है. पानी, बिजली और यातायात जैसी सुविधाएं नाकाम हो गई हैं. बता दें कि राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने 2016 में नोटबंदी की थी. विशेषज्ञों ने इस फैसले की यह कहकर आलोचना की थी कि मादुरो ने समस्या की जड़ तक जाने की बजाय बेतुका फैसला लिया.

बता दें कि इस संकट से निकलने के लिए सरकार ने हर वो काम किया जिससे कुछ राहत मिल सके, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. अब राष्ट्रपति निकोलस माडुरो की सरकार ने अपनी मुद्रा बोलिवार का नाम बदलकर 'सॉवरेन बोलिवार' कर दिया है. इसके साथ ही इसका 95 फीसदी अवमूल्यन भी किया गया है.

वेनेजुएला की राजधानी कराकस के एक कैफे में पिछले महीने एक कॉफी प्याली की कीमत 25 लाख बोलिवर थी. यहां पर 26 दिनों में सामान की कीमतों में दो गुने की वृद्धि हो रही है. इसीलिए वेनेजुएला में बड़े नोटों की डिमांड बढ़ गई है. लेकिन वहां के बैंकों ने सभी ग्राहकों पर अपने अकाउंट से पैसे निकालने की सीमा तय कर दी.

वहीं सरकार कह रही है कि नई आर्थिक योजना से न केवल महामहंगाई पर नकेल कसने में मदद मिलेगी बल्कि 'आर्थिक युद्ध' का भी सामना करने में मददगार साबित होगी. वहीं सरकार ने एलान किया है कि एक सितंबर से न्यूनतम पारिश्रमिक में 34 गुना की वृद्धि कर दी जाएगी. हालांकि अर्थशास्त्रियों इसे और खतरनाक बता रहे हैं. अर्थशास्श्रियों का कहना है कि न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी से महंगाई और बढ़ेगी.

ये हैे जरूरी सामान की कीमतें

अगर वेनेजुएला में महंगाई का अनुमान लगाना हो तो कुछ जरूरी सामान की कीमतें हम आपको बता रहे हैं.
वेनेजुएला में अगर आपको चिकन खरीदना होगा तो पैसे को बोरियों में भरकर ले जाना होगा. क्योंकि यहां मात्र
2.4 किलोग्राम चिकन की कीमत 1 करोड़ 46 लाख बोलिवार है जो डॉलर में मात्र 2.22 करीब बैठती है.

वहीं एक टॉयलेट रोल के लिए लोगों को 26 लाख बोलिवार चुकाने पड़ रहे हैं. 8-10 गाजर मार्केट में 30 लाख बोलिवर में मिल रही हैं. यहां चावल के इस पैकेट की कीमत 25 लाख बोलिवर है. वेनेजुएला में एक सैनेटरी पैड के पैकेट के लिए 35 लाख बोलिवार चुकाने पड़ रहे हैं. वहीं एक किलो मीट साढ़े 9 लाख बोलिवार में मिल रहा है. यहां एक किलो टमाटर की कीमत 50 लाख बोलिवार है और एक किलो पनीर के लिए 75 लाख रुपये देने पड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- फोन पर विधवा से बात करते-करते युवक को हो गया प्यार, शादी की तो खड़ी हो गई इतनी बड़ी मुसीबत

First published: 21 August 2018, 14:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी