Home » इंटरनेशनल » Video: China launches missiles fired very close to the Indian border, 90 percent new weapons
 

Video: भारतीय सीमा के काफी करीब चीन ने दागी मिसाइलें, 90 फीसदी नए हथियारों का किया इस्‍तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 October 2020, 16:07 IST

India China FaceOff: भारत और चीन की सेना के बीच(China-India Border Dispute) पिछले कई महीनों से तनाव की स्थिति है. इस बीच चीन की सेना ने भारतीय सीमा के काफी करीब मिसाइलें दागी हैं. चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (People's Libration Army) ने जो मिसाइलें दागी हैं, उनमें से 90 फीसदी मिसाइलें नई हैं.

चीन ने रॉकेट लॉन्चर्स से लगातार गोले दागे हैं. इससे लद्दाख (Laddakh) के पहाड़ कांप उठे हैं. चीन ने ये महा युद्धाभ्यास किया है. इसके पीछे भारत पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने का मकसद बताया जा रहा है. चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स ने एक वीडियो जारी किया है. वीडियो में लगातार मिसाइलें दागी जा रही हैं.

ग्लोबल टाइम्‍स में कहा गया कि यह अभ्‍यास पीएलए के तिब्‍बत थिएटर कमांड की तरफ से किया गया. चीन द्वारा यह युद्धाभ्यास 4700 मीटर की ऊंचाई पर हो रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि चीनी सेना अंधेरे में हमला बोलती है. चीनी सेना ड्रोन विमानों से हमला बोलती है. वीडियो में देखा जा सकता है कि चीनी सेना पूरी पहाड़ी इलाके को तबाह कर रही है.

इससे पहले भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि बड़ी संख्या में चीनी सैनिकों की सीमा पर तैनाती दोनों देशों के बीच पूर्व में हुए समझौतों के बिल्कुल विपरीत है. उन्होंने कहा कि जब दो देशों के सैनिक तनाव के समय बॉर्डर पर मौजूद होते हैं तो 15 जून जैसी स्थिति होती है. भारतीय विदेश मंत्री ने कहा कि यह व्यवहार बातचीत को प्रभावित करता है. यह 30 सालों के संबंधों को भी खराब करता है.

अज़रबैजान और आर्मेनिया में कौन है भारत के ज्यादा करीब, इतिहास की ये बातें जानकर हैरान हो जाएंगे आप

फ्रांस: शिक्षक ने स्कूल में बच्चों को दिखाया चार्ली हेब्दो का कार्टून, हमलावर ने बीच सड़क चाकू से काट दिया सर

First published: 18 October 2020, 15:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी