Home » इंटरनेशनल » Video: Terrorist drives truck through crowd in Nice city of France during National Day programme, 84 died.
 

वीडियो: नीस में आतंक की नई आहट, ट्रक को बनाया नरसंहार का हथियार

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2016, 10:09 IST
(एएफपी)

फ्रांस के दक्षिणी शहर नीस में एक बड़े आतंकी हमले में 84 लोगों की मौत हो चुकी है. तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का एलान किया गया है. वहीं आपातकाल को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है.

इस बीच फ्रांस के प्रधानमंत्री मैन्युएल वाल्स ने आपात सुरक्षा बैठक के बाद कहा कि फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस पर हमले के जरिए फ्रांस की आत्मा पर हमला किया गया है. यहां एक शख्स ट्रक को लेकर शहर में फ्रेंच नेशनल डे के समारोह के लिए जुटी भीड़ में घुस गया.

फ्रांस के पीएम वाल्स ने साथ ही कहा कि फ्रांस खुद को को अस्थिर नहीं होने देगा और 'आतंकवादी धमकियों' से नहीं डरेगा. वहीं राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने कहा कि फ्रांस आज आंसुओं में डूबा है. हालांकि ओलांद ने सीरिया और इराक में फ्रांसीसी कार्रवाई को जारी रखने का भी एलान किया है.

पढ़ें: शार्ली एब्दो, पेरिस और अब नीस: 18 महीने में तीसरी बार आतंक से लहूलुहान फ्रांस

फ्रांस की क्रांति से जुड़े एक अहम दिन 'बस्तील दिवस' पर आतिशबाजी ख़त्म ही हुई थी कि एक ट्रक भीड़ में घुस गया. आतंकवादी संगठन आईएसआईएस (इस्लामिक स्टेट) ने हमले की जिम्मेदारी ली है.

बताया जा रहा है कि ट्रक करीब दो किलोमीटर तक लोगों को कुचलता हुआ नेशनल डे की परेड के दौरान घुस गया. सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में मारे जाने से पहले उसने पिस्टल से भी फायरिंग की.

कई लोग इस हमले को इस्लामिक स्टेट के प्रवक्ता मोहम्मद अल अदनानी के 2014 में आए उस ऑडियो संदेश से जोड़ रहे हैं, जिसमें कहा गया था, "अगर आप बम नहीं फोड़ सकते या गोली नहीं चला सकते, तो उन पर अपनी कार चढ़ा दो."

पढ़ें: फ्रांस: नीस में नेशनल डे समारोह में बड़ा आतंकी हमला, ट्रक सवार ने ली 84 की जान

फ्रांस में ज्यादातर जिहादी हमलावरों का इस्लामी चरमपंथ की ओर झुकाव, छोटे-मोटे अपराधों के साथ शुरू हुआ था. ऐसा लगता है कि नीस में हमलावर ने भी यही रास्ता अपनाया.

First published: 16 July 2016, 10:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी