Home » इंटरनेशनल » Video: 'The Beast' become first human to deadlift 500 Kg & exploded his blood vessels
 

रिकॉर्ड 500 किलो वजन उठाने के बाद फट गई नसें, फिर क्या हुआ

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 July 2016, 19:14 IST
(यूट्यूब)

शारीरिक सामर्थ्य की मानवीय सीमाओं से परे जाते हुए ब्रिटेन के एड्डी हाल ने एक नया कारनामा कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है. लेकिन सबसे ज्यादा वजन उठाकर कीर्तिमान बनाने वाले एड्डी, इस चक्कर में मौत के मुंह में जाते जाते बचे क्योंकि आश्चर्यजनक रूप से आधा टन वजन उठाने के लिए जोर लगाने पर उनके सिर की नसें फट गईं और उनकी नाक से खून बहने लगा. 

पिछले हफ्ते ब्रिटेन के लीड्स एरेना में आयोजित एक प्रतियोगिता में स्ट्रोक-ऑन-ट्रेंट निवासी एड्डी हाल पहुंचे. 'द बीस्ट' के नाम से मशहूर इस शक्तिमान ने सबसे पहले वहां पर 465 किलोग्राम का भार उठाकर सबको हैरत में डाल दिया.

जानिए महाराज गंज में बने दुनिया के सबसे बड़े समोसे के बारे में

लेकिन एड्डी की खुशी कुछ ही पलों में खत्म हो गई क्योंकि प्रतियोगिता में आए दो अन्य प्रतिभागियों ने भी इतना ही वजन उठाकर उनकी बराबरी कर ली. इसके बाद खुद को साबित करने की जिम्मेदारी फिर से एड्डी पर आ गई. 

दर्शकों से भरे इस एरेना में उन्होंने फिर से खुद को ही चुनौती देने वाला काम किया और पुनः मंच पर पहुंचे. उन्होंने डेडलिफ्ट के वजन को 500 किलोग्राम करवाया और वजन उठाने से पहले गहरी सांस ली. दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट के बीच उन्होंने तुरंत सभी को हैरान करते हुए 500 किलोग्राम वजन उठा लिया और एक नया विश्व कीर्तिमान बना दिया.

इंडियाज गॉट टैलेंटः अमृतसर के 13 वर्षीय विजेता सुलेमान से जुड़ी 7 बातें

हालांकि इस आश्चर्यजनक कीर्तिमान को बनाने के बाद जैसे ही एड्डी ने वजन रखा वो अपने घुटनों पर बैठ गए और वहां के कर्मचारी और उनकी टीम के सदस्य दौड़ते हुए उनके पा पहुंचे. इस कीर्तिमान को बनाने के लिए लगाई ताकत से उनके सिर के भीतर की नसें फट गईं थी और उनकी नाक से खून निकलने लगा. वहां लोग परेशान होते इससे पहले ही वो फिर से अपनी अदम्य ताकत का परिचय देते हुए पैरों पर खड़े हो गए.

यॉर्कशायर पोस्ट से बातचीत में 28 वर्षीय एड्डी ने कहा, "इसने मुझे तकरीबन मार ही डाला था. मेरे शरीर पर जरूरत से ज्यादा दबाव था. इससे मैंने पार पा लिया. मेरी नाक से खून निकलने लगा. इस तरह का कुछ करना स्वस्थ नहीं है. लेकिन मैंने यह कर लिया. मुझे भरोसा है कि मैं काफी लंबे वक्त तक इतिहास की किताबों में शामिल रहूंगा."

हॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करके टॉप 10 में पहुंची जॉनसन

उन्होंने यह भी कहा, "ऐसा लग रहा था जैसे चांद पर पहुंचे सबसे पहले व्यक्ति को लगा होगा. और अब में आधा टन डेडलिफ्ट करने वाला पहला व्यक्ति बन चुका हूं. यह ऐतिहासिक हैं और इसका हिस्सा बनने पर मुझे गर्व है."

एड्डी का अगला लक्ष्य वर्ल्ड्स स्ट्ऱॉन्गेस्ट मैन कंपटीशन में हिस्सा लेने पर है. 

First published: 12 July 2016, 19:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी