Home » इंटरनेशनल » Video: The close encounter between the Revolutionary Guard's navy and the USS Theodore Roosevelt
 

ईरानी नौसेना और अमेरिकी विमानवाहक पोत का हुआ आमना - सामना, देखें वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 September 2018, 16:42 IST
( screenshot)

अमेरिका और ईरानी के बीच तनातनी की स्थिति जारी है. अमेरिका ने ईरान पर कई कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं. जिसके बाद दोनों देशों के रिश्ते खराब हो गए हैं. दोनों देशों की तरफ से एक दूसरे के खिलाफ बयानबाजी भी देखने को मिलती रही है. अमेरिकी प्रतिबंधों के चलते कई देशों के तेल व्यापार पर भी असर पड़ रहा है.

अमेरिका इसी साल मई में ईरान के साथ ऐतिहासिक बहुमपक्षीय परमाणु समझौता तोड़ दिया था. इसी बीच दोनों देशों की नौसेना की भिंड़त का एक वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में ईरान नौसेना और अमेरिकी विमानवाहक पोत भिड़ते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को ईरान के सरकारी टीवी ने जारी किया है.

मीडिया खबरों के मुताबिक, वीडियो में ईरान (रेवोल्यूशनरी गार्ड) की नौसेना तथा अमेरिकी विमानवाहक पोत यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट लगभग एक दूसरे से भिड़ते हुए दिख रहे हैं. ये भिड़त पर्शियन खाड़ी में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण होमरूज जलसंधि में 21 मार्च को होना बताया जा रहा है. ईरान के प्रेस टीवी ने एक डॉक्टूमेंट्री के तौर पर जारी किया गया है.

आपको बता दें कि अमेरिका ने ईरान पर प्रतिबंध लगाने के बाद दूसरे देशों पर भी दबाव बनाना शुरू कर दिया है. अमेरिका की तरफ से ईरान से तेल खरीदने वाले देशों पर दबाव बनाया जा रहा है. ताकि ईरान से तेल का व्यापार नहीं किया जाए. अमेरिका की तरफ से भारत से भी अपील की गई कि वह ईरान से कच्चे तेल का आयात नहीं करे. अमेरिका की योजना ईरान को विश्व मंच पर अलग थलग करने की हैं.

ये भी पढ़ें- बौखलाए पाकिस्तान ने पहले दी परमाणु हमले की गीदड़ भभकी, अब RSS और CM योगी पर बोला हमला

First published: 30 September 2018, 16:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी