Home » इंटरनेशनल » Vijay Mallya arrested in London held by Scotland Yard police
 

लंदन में विजय माल्या गिरफ़्तार, मिली ज़मानत

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 April 2017, 16:51 IST
(फाइल फोटो)

शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है. मार्च 2016 से लंदन में रह रहे विजय माल्या को स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने गिरफ़्तार किया है. स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस के मुताबिक माल्या को भारत सरकार के अनुरोध पर गिरफ्तार किया गया हैै.

गिरफ्तारी के बाद माल्या को लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश किया गया. अदालत ने उनकी ज़मानत मंजूर कर दी है. भारत ने इसी साल आठ फरवरी को औपचारिक तौर पर ब्रिटेन सरकार को भारत-ब्रिटेन प्रत्यर्पण संधि के तहत माल्या के प्रत्यर्पण का औपचारिक आवेदन किया था. माना जा रहा है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली के ब्रिटेन दौरे के बाद माल्या पर कार्रवाई का रास्ता साफ हुआ है.

9 हजार करोड़ के कर्जदार  

विजय माल्या पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और कई निजी भारतीय बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज बकाया है. खबर है कि विजय माल्या को वेस्टमिन्सटर मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया जाने वाला है. बताया जा रहा है कि भारत को माल्या को सौंपा जा सकता है. भारत ने उनके प्रत्यर्पण के लिए अपील की है. 

विजय माल्या के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों के तहत भारत में केस दर्ज किया था. इस मामले में बार-बार समन के बावजूद माल्या कोर्ट में हाजिर नहीं हुए थे. गौरतलब है कि माल्या को भारत के हवाले करने पर ब्रिटेन की कोर्ट को अंतिम फैसला करना है. 

समाचार एजेंसी पीटीआई का कहना है कि स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस के मुताबिक कारोबारी विजय माल्या भारत में एक घोषित अपराधी हैं और उनको प्रत्यर्पण वारंट के बाद गिरफ्तार किया गया है.

CBI की टीम जाएगी लंदन! 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत में गिरफ्तारी से बचने के लिए विजय माल्या पिछले साल मार्च में फरार हो गए थे. कई मीडिया रिपोर्ट में उनके लंदन में रहने की खबर मिली थी.

भारत में उन्हें पहले ही 'विलफुल डिफॉल्टर' घोषित किया जा चुका है. खबर है कि सीबीआई की एक टीम उनके प्रत्यर्पण के लिए लंदन जाने वाली है. माल्या ने लगातार भारतीय जांच एजेंसियों के प्रति असहयोगात्मक रवैया अपनाया हुआ था. 

इस बीच माल्या की गिरफ्तारी पर भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने खुशी जाहिर की है. स्वामी ने एक समाचार चैनल से बातचीत में कहा, "माल्या की गिरफ्तारी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद और शुक्रिया. मोदी का मतलब काम और वे भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं. माल्या के लिए ये जेल जाने का वक्त है."

फाइल फोटो
First published: 18 April 2017, 15:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी