Home » इंटरनेशनल » Visa violation: Britain's immigration officials have detained 38 Indians, including nine women
 

ब्रिटेन में ग़ैर क़ानूनी तरीके से रुके 38 भारतीय हिरासत में

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 April 2017, 10:09 IST
(सांकेतिक तस्वीर)

ब्रिटेन में अवैध तरीके से रह रहे 38 भारतीयों को इमीग्रेशन अफसरों ने हिरासत में लिया है. बताया जा रहा है कि इनमें से 31 वीज़ा की मियाद ख़त्म होने के बाद भी वहां रह रहे थे. जांच के दौरान 7 भारतीयों के पास कोई ऐसा कोई दस्तावेज नहीं मिला, जिससे साबित हो कि वे ब्रिटेन में वैध तरीके से दाखिल हुए थे. 

जानकारी के मुताबिक इमीग्रेशन टीम ने लीसेस्टर के पूर्वी मिडलैंड इलाके में स्थित दो कंपनियों पर छापा मारा था. एमके क्लॉथिंग लिमिटेड के साथ फैशन टाइम्स यूके लिमिटेड पर पिछले हफ्ते कार्रवाई की गई थी. पकड़े गए लोगों में एक अफगान मूल का भी है. पकड़े गए लोगों में 9 महिलाएं भी शामिल हैं. 

19 लोगों को किया जाएगा ब्रिटेन से बाहर

इमीग्रेशन अधिकारियों ने 19 लोगों को हिरासत में रखा है. इन्हें ब्रिटेन से बाहर का रास्ता दिखाया जाना है, जबकि 20 लोगों को को रोज़ाना गृह विभाग में रिपोर्ट करने का फरमान सुनाया गया है.

सूत्रों के मुताबिक जहां से ये लोग पकड़े गए, उन्हें प्रति व्यक्ति 20 हजार पाउंड का जुर्माना देना पड़ सकता है. ऐसे में एमके क्लॉथिंग लिमिटेड को दो लाख 40 हजार पाउंड और फैशन टाइम्स यूके लिमिटेड को 1 लाख 80 हजार पाउंड का आर्थिक दंड भुगतना पड़ सकता है.

ब्रिटेन के नियमों के मुतााबिक कंपनी को हर श्रमिक का विवरण गृह विभाग को देना जरूरी होता है. इमीग्रेशन के सहायक निदेशक एलिसन स्पावेज का कहना है कि इस तरह की गलत हरकत से न केवल सरकार को राजस्व की हानि झेलनी पड़ती है बल्कि योग्य दावेदारों को नौकरी से वंचित रहना पड़ता है.

First published: 24 April 2017, 10:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी