Home » इंटरनेशनल » Vladimir Putin 'underwent surgery for cancer in February' claims political analyst Valery Solovei
 

रूस के राष्ट्रपति पुतिन को कैंसर, फरवरी में करवाई थी सर्जरी, जल्द ही छोड़ सकते हैं पद- रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2020, 19:20 IST

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की प्रमुख आलोचक राजनीतिज्ञ विशेषज्ञ वलेरी सोलोवेई ने दावा किया है कि पुतिन कैंसर से जूझ रहे हैं और उन्होंने इसी साल अपनी सर्जरी भी करवाई थी. वैलेरी सोलोवी का दावा है कि पुतिन सरकार में निर्णय लेने वाले महत्वपूर्ण लोगों में से एक ने उन्हें बताया कि 68 वर्षीय पुतिन का फरवरी में ऑपरेशन हुआ था. वहीं डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, मामले से जुड़े एक अन्य सोत्र ने बताया था कि पुतिन के पेट का ऑपरेशन हुआ था. बता दें, वलेरी सोलोवेई वहीं हैं जिन्होंने करीब दो सप्ताह पहले यह दावा किया था कि पुतिन पार्किंसन बीमारी से जूझ रहे हैं. हालांकि, रूस की सरकार ने ऐसी सभी मीडिया रिपोर्ट का खंडन करते हुए साफ किया है कि पुतिन को कोई कैंसर नहीं है.

वलेरी सोलोवेई मास्को स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल रिलेशंस में पूर्व में पीआर प्रमुख रह चुकी है. वलेरी का मानना है कि पुतिन अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण जनवरी में इस्तीफा देने की योजना बना रहे हैं और बेटी केटरीना टिखोनोवा को अपने उत्तराधिकारी के रूप में नामित करने की योजना बना रहे हैं. पुतिन के स्वास्थ्य के बारे में बोलते हुए वलेरी ने कहा,"एक मनोवैज्ञानिक-न्यूरोलॉजिकल प्रकृति का है, दूसरा कैंसर की समस्या है. अगर किसी को सटीक निदान में दिलचस्पी है, तो मैं डॉक्टर नहीं हूं, और मुझे इन समस्याओं के बारे में बोलने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है."


वलेरी सोलोवेई को इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं है कि आखिर कब सोलोवी का कथित कैंसर ऑपरेशन हुआ था. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने दावा किया कि ऑपरेशन के बाद पुतिन पहली बार 19 फरवरी को सामने आए थे. 

बता दें, बीते कुछ दिनों से पुतिने के स्वास्थ को लेकर लगातार चर्चा हो रही है और यह चर्चा उस विधेयक के आने के बाद से शुरू हुई हैं जिसमें रूस में राष्ट्रपति को आजीवन मुकदमों से बचाने का प्रावधान की बात कही गई है. इसके बाद इस बात का भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि पुतिन जल्द ही इस्तीफा दे सकते हैं. 

हाल ही में पुतिन का एक वीडियो भी वायरल हुआ था जिसमें पुतिन खांसते हुए नजर आ रहे थे. यह वीडियो उस बैठक का था जिसमें पुतिन कोरोना वायरस के असर के बाद से देश में आर्थिक समस्या को लेकर अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे थे. इस वीडियो को बाद में एडिट किया गया था और पुतिन के खांसने का हिस्सा हटा दिया गया था.

60 साल में पहली बार इस देश के राष्ट्रपति को मिला व्हाइट हाउस में प्रवेश, चीन और अमेरिका में बढ़ सकता है तनाव

First published: 21 November 2020, 19:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी