Home » इंटरनेशनल » Voting continues in France for Presidential election, tight security arrangements
 

राष्ट्रपति चुनाव के मतदान को लेकर फ्रांस में कड़ी सुरक्षा, 11 उम्मीदवार मैदान में

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2017, 16:47 IST

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रविवार को मतदान हो रहा है. इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे शुरू हुआ. तीन दिन पहले ही राजधानी पेरिस में पुलिस को निशाना बनाकर हमला किया गया था. फ्रांस इससे पहले भी कई आतंकवादी हमलों का शिकार हो चुका है, जिन्हें ध्यान में रखते हुए कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था की गई है.

चुनाव प्रचार के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा एक प्रमुख मुद्दा रहा है. इसके अलावा सभी उम्मीदवारों ने आव्रजन, अर्थव्यवस्था और फ्रांसीसी पहचान समेत कई मुद्दों को चुनावी मुद्दा बनाया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरुवार को हुए आतंकवादी हमले के बाद देश में करीब 50,000 पुलिसकर्मियों और 7,000 सैन्यकर्मियों की तैनाती की गई है. इस हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है.

 

देश के आगामी राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. चार उम्मीदवारों को इस दौड़ में सबसे प्रबल उम्मीदवार माना जा रहा है. इनमें कंजर्वेटिव उम्मीदवार फ्रांस्वा फिल्लन, धुर दक्षिणपंथी मेरिन ले पेन, उदार मध्यमार्गी एम्मानुएल मैक्रोन और धुर वामपंथी ज्यां-लुक मेलेंनकोन शामिल हैं.

शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच सात मई को दूसरे दौर की प्रतिस्पर्धा होगी. मौजूदा राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ रहे हैं. वह फ्रांस के आधुनिक इतिहास में ऐसा करने वाले पहले नेता हैं, जो दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव मैदान में नहीं हैं.

First published: 23 April 2017, 16:47 IST
 
अगली कहानी