Home » इंटरनेशनल » warren buffett the worlds second richest man does not use an iphone
 

कैसे संभव है दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रर्इस को ग्राहम बेल ने दिया हो मोबर्इल फोन?

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 May 2017, 11:21 IST

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी वाॅरने बफेट के बारे में चौंकाने वाली बात सामने आई हैं कि वो जिस फोन का इस्तेमाल करते हैं वो ग्राहम बेल ने दिया था. तमाम मीडिया द्वारा इस बात को बताया जा रहा है कि वॉरेन अभी भी बहुत पुराने मोबाइल फोन का ही इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इस वाकये का सच क्या है हम बताते हैं. 

इस खबर के पीछे असल माजरा क्या है? दरअसल हुआ यूं था कि बफेट ने साल 2013 सीएनएन को एक इंटरव्यू दिया था. इस दौरान उन्होंने इस बात का जिक्र किया था कि वो पुराना फ्लिप वाला फोन प्रयोग करते हैं, स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते. वे पुरानी चीजों को लंबे समय तक प्रयोग करते हैं.

इसी इंटरव्यू के दौरान उन्होंने मजाकिया अंदाज में अपना फ्लिप मोबाइल फोन दिखते हुए कहा था, " उन्हें यह फोन अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने दिया था." वे अपनी चीजों से लंबे समय तक जुड़े रहते हैं. इसी बात को सच मानकर लोगों ने यह समझ लिया कि असल में ग्राहम बेल ने उन्हें फोन उपहार में दिया था. आपको बता दें कि एलेक्जेंडर ग्राहम बेल की मौत 2 अगस्त 1922 को हुर्इ थी. वहीं, बफेट 30 अगस्त 1930 को जन्में थे. 

सबसे चौंकाने वाली बात तो यह भी है कि उनके नाम पर वर्ल्ड फेमस स्मार्टफोन आईफोन को बनाने वाली कंपनी एप्पल के शेयर भी है. फिर भी वो आर्इफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं. 

उनको शेयर बाजार निवेशक के रूप में मिली महान सफलता के कारण ओमाहा का भविष्यवक्ता भी कहा जाता है. वह एक पारंपरिक आदमी हैं, जो काफी अपरंपरागत तरीके से रहते है. उन्होंने 2013 में एक इंटरव्यू में कहा था कि वे किसी भी चीज का इस्तेमाल 20-25 साल तक करते हैं. उन्होंने बताया था कि आप वह शेयर कभी न खरीदें, जिसे 10 साल तक अपने पास रखने की इच्छा न हो.

अब तक एक बार किया र्इमेल का इस्तेमाल
बफेट की एक और ख़ास बात है कि उन्होंने अभी तक ईमेल का इस्तेमाल भी नहीं किया है. पूरे जीवन में उन्होंने केवल एक ही मेल भेजा है. कुछ लोगों का कहना है कि वह एक ल्यूडाइट हैं, जो नई टेक्नोलाॅजी के प्रति भयभीत रहते हैं. दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बनने के बाद भी बफेट उसी प्रकार रहते हैं जैसे कि वह अपने शुरुआती दिनों में रहा करते थे.

तीन बेडरूम वाले छोटे घर को बना रखा है आशियाना
वह अभी भी ओमाहा के तीन बेडरूम वाले छोटे घर में रहते हैं, जिसे उन्होंने 1958 में 31,500 डाॅलर में खरीदा था. 2014 तक बफेट ने आठ साल पुरानी कैडीलेक कार को ही चलाया. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि, मैं साल में केवल 3500 मील ही गाड़ी चलाता हूं, इसलिए मैं नई कार बहुत ही लंबे समय के अंतराल पर ही खरीदूंगा. जनरल मोटर्स के सीईओ ने उन्हें नई कार खरीदने के लिए मनाया.

बफेट ने अपनी 2006 डीटीएस को ब्रांड न्यू कैडलिक एक्सटीएस से 2014 में बदला. उनके पास प्राइवेट जेट भी है, लेकिन वह इसका इस्तेमाल केवल तत्काल बिजनेस मीटिंग के लिए ही करते हैं. वॉरेन यूथ के बीच काफी फेमस है और उनकी सीख भी यूथ के काफी काम आती है.

First published: 7 May 2017, 15:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी