Home » इंटरनेशनल » fidel castro, fidel castro death, cuban prime minister fidel castro, cuban president fidel castro, revolutionary fidel castro, fidel castro died,catch hindi, hindi news
 

634 बार मौत को मात देने वाले फिदेल कास्त्रो से जुड़ी दिलचस्प बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 November 2016, 13:28 IST

क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति फ़िदेल कास्त्रो का 90 साल की उम्र में निधन हो गया है. क्यूबा के सरकारी टीवी ने क्यूबा के राष्ट्रपति और फ़िदेल कास्त्रो के छोटे भाई राउल कास्त्रो के हवाले से इसकी पुष्टि की है. जानें क्यूबा के क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो से जुड़े फैक्ट्स:

634 बार रची गर्इ हत्या की साजिश 

90 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाले फिदेल का दावा था कि 634 बार उनकी मौत की साजिश रची गई थी. ये साजिश अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के द्वारा रची गई थी. उनका कहना था कि जान लेने के लिए जहरीली दवाओं, जहरीले सिगार, विस्फोटक और जहरीले पाउडर से लेकर तमाम तरह की चीजों का इस्तेमाल किया गया. 

सबसे लंबा शासन 

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ और थाईलैंड के राजा भूमिबोल के बाद फिदेल दुनिया के तीसरे ऐसे राष्ट्राध्यक्ष थे, जिन्होंने सबसे लंबे समय तक राज किया.

वे 1959 से 1976 तक प्रधानमंत्री और 1976 से 2008 तक राष्ट्रपति रहे. बीमारी के चलते काम करने की स्थिति में नहीं रहने के बाद फिदेल ने जुलाई 2008 में अपने छोटे भाई राउल के हाथ देश की सत्ता सौंप दी.

सबसे लंबा भाषण देने का रिकाॅर्ड 

29 सितंबर 1960 में उन्होंने यूएन में 4 घंटे 29 मिनट की स्पीच दी थी, इस वजह से फिदेल के नाम एक गिनीज बुक रिकॉर्ड भी दर्ज है.  इसके अलावा उनका 7 घंटे 10 मिनट का सबसे लंबा भाषण क्यूबा में 1986 में रिकॉर्ड किया गया था. ये भाषण उन्होंने हवाना में कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस के प्रोग्राम में दिया था. 

कास्त्रो की गाय ने बनाया रिकाॅर्ड 

कास्त्रो की गाय उब्रे ब्लांसा के नाम सबसे ज्यादा दूध देने का रिकॉर्ड है. ब्लांसा के नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में एक दिन में 110 लीटर दूध देने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

First published: 26 November 2016, 13:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी