Home » इंटरनेशनल » When asked Zuckerberg-Facebook had a 14-year history of apologizing,How is today’s apology different?
 

जब जकरबर्ग से पूछा गया- आपका माफ़ी मांगने का इतिहास रहा है, आज की माफ़ी कैसे अलग है ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2018, 13:12 IST

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने मंगलवार को खुलासा किया कि उनकी कंपनी विशेष सलाहकार रॉबर्ट मुलर को 2016 के राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान में रूसी हस्तक्षेप की संघीय जांच में काम कर रही है. सोशल मीडिया के सबसे बड़े मंच फेसबुक के संस्थापक ने सार्वजनिक तौर पर अपने लाखों उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित करने में नाकाम रहने में अपनी कंपनी की त्रुटियों के लिए माफी मांगी.

ज़करबर्ग ने सीनेट जुडिशरी और वाणिज्य समितियों को बताया कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से म्यूएलर की टीम द्वारा साक्षात्कार नहीं दिया गया है, लेकिन मुझे पता है कि हम उनके साथ काम कर रहे हैं" उन्होंने जांच के गोपनीय नियमों के बारे में चिंता का हवाला देते हुए कोई विवरण नहीं दिया.

मंगलवार को सुनवाई के दौरान, ज़ुकरबर्ग ने कहा कि डेटा माइनिंग कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने उपयोगकर्ताओं के डेटा को अब डिलीट कर दिया है, जिसने चुनावों में असर डालने के प्रयास किए थे. ज़ुकरबर्ग ने कहा, फेसबुक ने फेडरल ट्रेड कमिशन को भी सतर्क नहीं किया. उन्होंने सीनेटरों को आश्वासन दिया कि कंपनी इस समस्या से अलग तरीके से निपट रही है.

फेसबुक ने अपने उपयोगकर्ताओं के डेटा लीक को संभालने के तरीके के बारे में एक सार्वजनिक माफी के साथ एक दो दिवसीय कांग्रेस जांच शुरू की. साथ ही उन्होंने कैंब्रिज एनालिटिका को रोकने में नाकाम रहने की जिम्मेदारी ली.

जब सवालों से असहज हुए जकरबर्ग 

वाणिज्य समिति के अध्यक्ष सेन जॉन थ्यून, आर-एसडी ने ज़करबर्ग से कहा कि उनकी कंपनी का यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर माफ़ी मांगने का 14 साल का इतिहास है इसलिए आज की माफी कैसे अलग है. थ्यून ने पूछा हमने कंपनी चलाने में बहुत गलतियां की हैं, ज़करबर्ग ने जवाब दिया मुझे विश्वास है, अपने छात्रावास के कमरे में एक कंपनी शुरू करने और फिर इसे बड़े पैमाने पर आगे बढ़ाना बिना गलती के बहुत असंभव है.

थ्यून ने कहा कि कई लोग आपकी सफलता की कहानी से प्ररेणा लेते हैं और खास कर जो आपने किया है उससे भी. लेकिन इसके साथ ही आपके ऊपर एक दायित्व भी है और यह आप पर निर्भर करता है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आपकी कंपनी और उसके लाखों यूजर्स द्वारा देखा गया सपना उनकी गोपनीयता को लेकर कोई बुरा सपना न बन जाए.

ये भी पढ़ें : facebook डेटा लीक : जकरबर्ग ने अमेरिकी कांग्रेस में ये कहकर मांगी माफ़ी

First published: 11 April 2018, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी