Home » इंटरनेशनल » when World leaders laugh as Trump claims his administration has accomplished more than any other in US history in unga
 

UNGA: डोनाल्ड ट्रंप के भाषण के दौरान छूटी दुनियाभर के दिग्गज नेताओं की हंसी, जानें क्या हुआ

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2018, 13:00 IST
(file photo )

संयुक्त राष्ट्र महासभा का 73वां अधिवेशन 18 सितंबर को शुरू हो गया है. जिसके लिए दुनियाभर के नेता न्यूयॉर्क पहुंचे हुए हैं. दुनियाभर के नेताओं का न्यूयॉर्क में जमावड़ा लगा हुआ है. भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी इस अधिवेधन में हिस्सा लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंची हुई हैं.

भारतीय विदेश मंत्री ने अधिवेशन में दुनिया के द्विपक्षीय नेताओं से मुलाकात की. इस अधिवेशन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी हिस्सा लेने के लिए न्य़ूयॉर्क पहुंचे हुए हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने अधिवेशन में महासभा में अपने भाषण दिया. इस दौरान वह कुछ ऐसा बोल गए जिसको लेकर अधिवेशन हॉल में मौजूद सभी लोग टहाके लगाकर हंसने लगे.

मीडिया खबरों के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र महासभा में हिस्सा लेने पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर तीखा हमला बोला. ईरान को मध्य मध्‍य-पूर्व में 'अराजकता, मौत व विनाश' के तथाकथित माहौल के लिए जिम्मेदार बताया. इस दौरान उन्होंने ईरान के साथ साल 2015 में हुए परमाणु समझौते से खुद को अगल करने के फैसले का भी बचाव किया.

ट्रंप ने कहा कि ये फैसला अमेरिका के हित में नहीं था. उन्होंने कहा कि ईरान अपने पड़ोसी देशों की सीमाओं और उनकी संप्रभुता का सम्मान नहीं करता है. उसके नेता मध्‍य-पूर्व में अफरा-तफरी मचा रहे हैं. ट्रंप का ये बयान ऐसे समय आया है जब अमेरिका ने खुद को ईरान का सबसे बड़ा दुश्मन बता चुका है.

ट्रंप ने भाषण के दौरान अपने प्रशासन की भी तारीफ की. उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन को अमेरिका में दो साल से भी कम समय हुआ है. लेकिन मेरे प्रशासन ने इस दौरान इतना काम किया है जितना हमारे देश के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ. ट्रंप के इतना कहते ही हॉल में मौजूद दुनिया के कई नेताओं को हंसी आ गई. हॉल में बैठे नेताओं की तरफ से इस तरह की प्रतिक्रिया का आएगी इसकता अंदाजा ट्रंप को भी नहीं था. ट्रंप ने कहा कि उनको ऐसी प्रतिक्रिया की उम्मीद नहीं थी. उन्होंने कहा कि अमेरिका जितना उनके कार्यकाल में मजबूत हुआ है उतना पहले कभी नहीं था.

ये भी पढ़ें- 3 महीने की बेटी के साथ UN की बैठक में पहुंचीं इस देश की प्रधानमंत्री, एक साथ निभाया मां और नेता होने का फर्ज

First published: 26 September 2018, 13:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी