Home » इंटरनेशनल » White House shared ‘doctored’ video to justify banning reporter Jim Acosta, say experts
 

चैनल CNN का दावा- राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने बचाव के लिए लिया था फर्जी वीडियो का सहारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2018, 14:50 IST

अमेरिकी समाचार चैनल सीएनएन ने एक बयान में कहा है कि व्हाइट हाउस ने अपने बचाव में उनके रिपोर्टर जिम अकोस्टा को लेकर एक फर्जी वीडियो शेयर किया था. इससे पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प से सावल पूछने के दौरान सीएनएन के रिपोर्टर की उनसे झड़प होगी थी, जिसके बाद वाइट हाउस ने रिपोर्टर के पास को रद्द कर दिया था. व्हाइट हाउस ने बुधवार को ट्रम्प और एकोस्टा के बीच तनावपूर्ण बातचीत के बाद सीएनएन संवाददाता अकोस्टा की आलोचना की थी और कहा था कि अकोस्टा ने महिला को टच करने की कोशिश की थी.

 

हालांकि सीएनएन का कहना है कि महिला ने उनसे माइक्रोफोन छीनने की कोशिश की थी और उन्होंने इससे बचने की कोशिश की.सीएनएन के उपाध्यक्ष मैट डोर्निक ने कहा कि यह बिल्कुल शर्मनाक सैंडर्स ने एक फर्जी वीडियो जारी किया था. डोर्निक ने ट्वीट किया, "आपने एक डॉक्टर्ड वीडियो जारी किया था. सैंडर्स ने वीडियो को ट्वीट किया जो ट्रोम्प से सवाल करते हुए एकोस्टा दिखाता है.

 

इस दौरान इंटर्न अपने माइक्रोफोन को दूर करने की कोशिश करता है. सैंडर्स द्वारा ट्वीट किए गए वीडियो में कोई ऑडियो नहीं है. गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार वीडियो को मूल रूप से इन्फॉर्वर के एक कर्मचारी द्वारा बनाया गया था. वीडियो की सत्यता पर सवाल उठाए जाने के बावजूद, सैंडर्स ने गुरुवार को दोहराया कि प्रशासन एकोस्टा के हार्ड पास को रद्द करने के अपने फैसले पर अडिग है.

मीडिया सम्मेलन में क्या हुआ?

अमेरिका में व्हाइट हाउस को कवर करने के लिए पत्रकारों को एक पास मुहैया करवाया जाता है. पत्रकारों को पास देने का निर्णय व्हाइट हाउस के कर्मचारी लेते हैं. पत्रकार योग्य हैं या नहीं इसका निर्धारण वाइट हाउस की गुप्त सेवा निर्धारित करती है.

जब अकोस्टा ने ट्रम्प से प्रवसियों को लेकर सवाल पूछा तो ट्रम्प ने कहा "आपको मुझे देश चलाने देना चाहिए. आप सीएनएन चलाते हैं और यदि आपने इसे अच्छा किया है, तो आपकी रेटिंग बहुत बेहतर होगी." अकोस्टा ने 2016 के चुनाव में रूस की भागीदारी की जांच के बारे में पूछा, ट्रम्प ने एनबीसी के एक अन्य संवाददाता - पीटर अलेक्जेंडर की ओर जाने की कोशिश की लेकिन अकोस्ता ने सवाल पूछना जारी रखा.

राष्ट्रपति ट्रम्प ने अकोस्टा से कहा, "सीएनएन को खुद पर शर्म करनी चाहिए कि आप जैसे लोग उनके लिए काम करते हैं''. ट्रम्प ने आगे अकोस्टा से कहा आपको सीएनएन के लिए काम नहीं करना चाहिए.

First published: 9 November 2018, 14:48 IST
 
अगली कहानी