Home » इंटरनेशनल » WHO Chief Tedros Adhamon Ghebreyesus says Corona going to get worse and worse and worse
 

WHO ने कोरोना को लेकर फिर दी चेतावनी, कहा- अभी और खराब होंगे दुनियाभर में हालात

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2020, 10:00 IST

WHO Chief on Corona Virus: कोरोना वायरस (Corona Virus) का खतरा अभी टला नहीं है, दुनियाभर के 213 देशों में फैले कोरोना वायरस का संक्रमण (Infection) अब तेजी से बढ़ रहा है. इसी बीच डब्ल्यूएचओ (ऐफध) ने एक बार फिर से कोरोना को लेकर गंभीर चेतावनी (Warning) दी है. WHO का कहना है कि कोरोना से अभी ओर हालात खराब होने वाले हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रमुख डॉ. टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस (WHO Chief Tedros Adhamon Ghebreyesus) ने कहा है कि अगर जल्द ठोस कदम नहीं उठाए गए तो कोरोना वायरस की महामारी बद से बदतर होती जाएगी.

WHO प्रमुख ने कहा कि दुनिया के कई सारे देश कोरोना से निपटने के मामले में गलत दिशा में जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमण के नए मामले बढ़ रहे हैं और इससे साबित होता है कि जिन एहतियात और उपाय की बात की जा रही है, उनका पालन नहीं किया जा रहा है. अमेरिका (America) के साथ दक्षिणी अमेरिका (South America) भी इस महामारी की चपेट में अभी सबसे बुरी हालत में है. अमेरिका में स्वास्थ्य विशेषज्ञों (Health Expert) और राष्ट्रपति ट्रंप (President Trump) में चल रही तनातनी के बीच संक्रमण के नए मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं.


Video: अस्पताल में गाया.. अच्छा चलता हूं, दुआओं में याद रखना, मौत के बाद इमोशनल वीडियो वायरल

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (John Popkins University) के डेटा के अनुसार अमेरिका अभी कोरोना की मार सबसे ज़्यादा झेल रहा है. यहां अब तक 33 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं और एक लाख 35 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. सोमवार को जिनेवा में एक प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान डब्ल्यूएचओ प्रमुख डॉ. टेड्रोस ने कहा कि दुनिया भर के नेता जिस तरह से महामारी से निपटने की कोशिश कर रहे हैं उससे लोगों का भरोसा कम हुआ है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस अब भी लोगों का नंबर वन दुश्मन है लेकिन दुनिया भर की कई सरकारें इसे लेकर जो कदम उठा रही हैं, उससे ये आभास होता है कि कोरोना को ये गंभीर खतरे की तरह नहीं ले रही हैं.

कोरोना वायरस की ये है सबसे असरदार दवा, WHO ने कहा- गंभीर मरीजों के लिए जीवनदायक

डॉ टेड्रोस ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ धोना और मास्क पहनना इस महामारी से बचने के कारगर तरीके हैं और इन्हें गंभीरता के साथ लिए जाने की जरूरत है. डॉ. टेड्रोस ने चेतावनी देते हुए कहा कि निकट भविष्य में ऐसा लगता नहीं है कि पहले की तरह सब कुछ सामान्य हो जाएगा. उन्होंने कहा कि, "अगर बुनियादी चीज़ों का पालन नहीं किया गया तो एक ही रास्ता है कि कोरोना थमेगा नहीं और वो बढ़ता ही जाएगा. यह बद से बदतर होता जाएगा."

Corona Virus Update: कोरोना ने ली अब तक पांच लाख 75 हजार से ज्यादा लोगों की जान, 1.32 करोड़ लोग संक्रमित

कोरोना के बढ़ते मामले के बाद ये शहर किए गए लॉकडाउन, आज से लागू की गई पाबंदियां

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपातकालीन निदेशक माइक रायन ने कहा कि अमरीका में लॉकडाउन में ढील और कुछ इलाकों को खोलने से संक्रमण के और तेजी से फैलने का डर है. दक्षिणी अमेरिका में अब तक एक लाख 45 हज़ार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. कहा जा रहा है कि मौत का आंकड़ा और बढ़ेगा क्योंकि पर्याप्त टेस्टिंग नहीं हो रही है. इनमें से आधी से ज्यादा मौतें ब्राजील में हुई हैं.

Gold Price Update : सोने की कीमतों में फिर उछाल, जानिए आज किस शहर में कितने हैं गोल्ड के दाम

बता दें कि ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो सख़्त लॉकडाउन के ख़िलाफ़ रहे थे. बल्कि वो लॉकडाउन का मज़ाक उड़ाते थे और बाद में ख़ुद ही कोरोना संक्रमित हो गए. डॉ रायन का कहना है कि लॉकडाउन से भारी आर्थिक नुक़सान हो रहा है लेकिन कुछ ख़ास जगहों पर लॉकडाउन संक्रमण रोकने के लिए बहुत ज़रूरी है.

ऐसा क्या हुआ कि पाकिस्तान के लोग भी गाने लगे वंदे मातरम, लंदन में यह देख दंग रह गए सब

First published: 14 July 2020, 10:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी