Home » इंटरनेशनल » Who is Britain's new Prime Minister?
 

वीडियो: कौन हैं ब्रिटेन की नई महिला प्रधानमंत्री टेरिजा मे?

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2016, 18:25 IST
(एएफपी)

ब्रिटेन में डेविड कैमरन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे के बाद बुधवार को टेरीजा मे देश की नई प्रधानमंत्री नियुक्त की गईं. यूरोपीय संघ के मुद्दे पर हुए जनमत संग्रह के बाद पीएम डेविड कैमरन को इस्तीफा देना पड़ा था.

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने पूर्व पीएम डेविड कैमरन का इस्तीफा मंजूर करते हुए टेरीजा मे को नए पीएम के तौर पर नियुक्त किया है.

59 साल की टेरीजा मे, मारग्रेट थैचर के बाद ब्रिटेन की दूसरी महिला पीएम नियुक्त हुई हैं. इससे पहले 1979 से लेकर 1990 तक मारग्रेट थैचर ने ब्रिटेन की पहली महिला पीएम के रूप में कार्यभार संभाला था. 26 साल बाद टेरीजा मे ब्रिटेन की दूसरी महिला पीएम बनी हैं.

टेरीजा 1997 से ही बतौर सांसद ब्रिटिश संसद में मौजूद हैं. डेविड कैमरन के मंत्रिमंडल में वह गृहमंत्री रहीं. टेरीजा पिछले 50 सालों में सबसे लंबे समय तक गृहमंत्री के पद पर रहने वाली सांसद हैं. टेरीजा मे को सैंडलों का बड़ा शौक है. चीते की खाल जैसे शू कलेक्शन को लेकर वह काफी चर्चाओं में रही थीं.

टेररिज्म एक्ट 2000 के इस्तेमाल और पासपोर्ट आवेदनों के निपटारे जैसे कुछ मामलों को लेकर गृह मंत्री के तौर पर टेरीजा विवादों में भी रहीं हैं.

कैमरन ने पिछले साल हुए चुनावों में कंजरवेटिव पार्टी को जीत दिलाई थी, लेकिन यूरोपीय संघ का सदस्य बने रहने के सवाल पर ब्रिटेन की जनता ने कैमरन को खारिज कर दिया.

ब्रेग्जिट के बाद प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने इस्तीफे का एलान किया था. हालांकि नई प्रधानमंत्री टेरीजा मे भी ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन के साथ बने रहने के पक्ष में थीं. आइये विडियो के जरिए जानते हैं टेरीजा के बारे में:

First published: 14 July 2016, 18:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी