Home » इंटरनेशनल » Why Xi Jinping and Kim Jong have seen the world on their friendship?
 

शी जिनपिंग और किम जोंग उन की दोस्ती पर दुनिया की नजर क्यों है ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2018, 13:00 IST

अमेरिका और चीन के बीच शुरू हुआ ट्रेड पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जहां चीन की निर्भरता को ख़त्म करना चाहते हैंं, वहीं चीन ने भी साफ़ सन्देश के दिया है कि अमेरिका के सामने झुकने वाला नहीं है. वर्ल्ड पावर बनने की दोनों देशों कि यह प्रतिस्पर्धा कहीं दुनिया के देशों में गुटबाजी को नहीं पैदा कर देगी ?

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने सम्पादकीय में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की चीन यात्रा की पुष्टि है. अख़बार ने लिखा कि 25 से 28 मार्च चलने वाली इस यात्रा के दौरान शी जिनपिंग और किम जोंग उन के बीच मैत्रीपूर्ण वार्ताएं हुई. जिसमें पारंपरिक चीन-उत्तर कोरिया की दोस्ती को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया गया.

शिन्हुआ न्यूज़ के अनुसार किम जोंग उन का चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बीजिंग के ग्रेट हॉल में स्वागत किया. किम जोंग और उनकी पत्नी पेंग लियुआन के लिए एक भव्य स्वागत समारोह का आयोजन किया गया था. शी जिनपिंग ने किम जोंग उन की इस बात के लिए भी सराहना कि उनके एक बार फिर से चीनी राष्ट्रपति चुने जाने पर किम जोंग ने उन्हें बधाई दी थी.

ये भी पढ़ें : ट्रेड वॉर : चीन का अमेरिका को जवाब, 128 उत्पादों पर ठोका एक्स्ट्रा शुल्क

किम जोंग उन के इस दौरे को दक्षिण कोरिया और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करने से पहले अपने सभी मित्र देशों से बातचीत करने के प्रयास के रूप में भी देखा जा रहा है. किम ने यह भी कहा कि ‘अगर दक्षिण कोरिया और अमेरिका हमारे प्रयासों पर सद्भावना के साथ प्रतिक्रिया दें और शांति स्थापित करने के लिए प्रगतिशील कदम उठाएं तो परमाणु हथियार खत्म किए जाने का मुद्दा हल हो सकता है.’

First published: 28 March 2018, 12:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी