Home » इंटरनेशनल » Women fined for wearing burqa after burqa ban in denmark
 

इस महिला को बुर्का पहनना पड़ा महंगा, चुकाना पड़ा इतना बड़ा जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2018, 11:37 IST

अभी तक रूढ़िवाद को लेकर तरह-तरह के फरमान आते देखे गए हैं. लेकिन एक ऐसा हैरानी वाला वाकया भी घटा है जहां पर एक महिला को बुर्का पहनने की सजा मिली. एक ऐसा देश भी है जहां पर बुरका पहनने पर एक महिला को जुर्माना भरना पड़ा.

मामला डेनमार्क का है जहां पर एक अगस्त से बुरका पहनने पर बैन लगा दिया गया है. बुर्क़े पर बैन लगने के बाद एक महिला को स्थानीय पुलिस ने बुर्का पहने देख लिया जिसके लिए उसे जुर्माना भी भरना पड़ा. 28 वर्षीय इस महिला पर बुर्का न पहनने को लेकर बने क़ानून का उल्लंघन के आरोप में जुर्माना लगाया है.

ये भी पढ़ें- दुनिया की सबसे खतरनाक खदान, जहां से गुजरने पर हेलिकॉप्टर्स भी हो जाते हैं गायब

पुलिस अधिकारी ने बताया, ''पुलिस को होरशोल्म के शॉपिंग सेंटर में बुलाया गया था. यहां कल एक महिला का नकाब दूसरी महिला ने फाड़ने की कोशिश की, जिसके बाद उनके बीच झगड़ा हो गया. बोर्केर्सन ने कहा, “झगड़े के दौरान महिला का नकाब उतर गया था लेकिन जब तक हम पहुंचे, उसने दोबारा नकाब पहन लिया था”.

इसके बाद पुलिस ने नकाब पहने महिला की फोटो खींच ली. और इसकी पुष्टि के लिए सीसीटीवी फुटेज को भी निकाला गया. इसके बाद नकाब पहने हुई महिला पर 1,000 क्रॉनर (करीब 10 हजार रुपये) जुर्माना लगाया गया.

ये भी पढ़ें- जब चंद सेकंड में एस्कलेटर पर एक पिता-पुत्र को यूं छूकर निकल गई मौत, वीडियो वायरल

इसके बाद पुलिस ने कानून के मुताबिक़ उससे कहा कि या तो वो नकाब हटा दे क़्योंकि ये एक पब्लिक प्लेस है, या फिर वो ये जगह छोड़ कर चली जाए. इस पर महिला ने नकाब हटाने की जगह वहां से चले जाने को बेहतर समझा.

गौरतलब है कि डेनमार्क में एक अगस्त से यह नियम बनाया गया है कि पूरे चेहर को ढकने वाला बुर्का या सिर्फ आंख दिखने वाला नकाब सार्वजनिक स्थल पर पहनने पर करीब एक हजार क्रोनर का जुर्माना देना होगा.

ये भी पढ़ें- महिला ने इस हरकत की वजह से गुस्से में की तोते की हत्या और फिर पहुंच गई जेल

First published: 4 August 2018, 11:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी