Home » इंटरनेशनल » Women prefer those men more, who are good storyteller
 

महिलाओं को ज्यादा भाते हैं कहानी सुनाने वाले पुरुष

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2016, 20:34 IST

तमाम डेटिंग वेबसाइट्स में महिलाओं की प्रोफाइल में उनकी ख्वाहिश देखें तो पता चलता है कि उन्हें ऐसे पुरुषों की तलाश है जो उन्हें हंसाए, जिसे नए खाने की खोज पसंद हो और साथ में कहानी बुनना जानता हो.

डेटिंग वेबसाइट या सोशल मीडिया को छोड़ भी दें तो एक ताजा शोध में यह बात सामने आई है कि एक योग्य पुरुष का सबसे प्रमुख वांछित गुण उसकी कहानी सुनाने की कला है. शायद इसकी वजह यह हो सकती है कि कहानी कहने-सुनाने वाले पुरुषों को कलाप्रेमी और उच्च वर्ग का माना जाता है. सर्वे का दूसरा पक्ष यह है कि पुरुषों को कहानी सुनाने की महिलाओं की क्षमता बहुत नहीं भाती.

यह नतीजे यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना के शोधकर्ताओं द्वारा सैकड़ों अंडरग्रैजुएट छात्र-छात्राओं पर किए गए तमाम अध्ययनों के बाद सामने आया. 

एक चौथाई लड़कियों ने माना लड़कियों से थे यौन संबंधः सर्वे

एक शोध में इन छात्रों को पुरुषों-महिलाओं के बारे में पढ़ने को दिया गया जिसमें से कुछ के बारे में यह निर्धारित था कि वह पुरुष या महिला ज्यादा अच्छी कहानी बनाती थी. 

जो पुरुष ज्यादा अच्छे कहानी सुनाने वाले थे उन्हें छात्राओं द्वारा ज्यादा हाई स्टेटस वाला माना गया

नतीजे बताते हैं कि छात्राओं ने कहानी सुनाने के बारे में बिल्कुल जानकारी न देने वाले, सामान्य कहानी सुनाने वालों की तुलना में अच्छी कहानी सुनाने वाले पुरुषों को ज्यादा आकर्षक और लॉन्ग टर्म पार्टनर माना.

वहीं, दूसरी ओर कहानी सुनाने के बारे में लिखने वाली महिलाओं के प्रति पुरुषों ने आकर्षण संबंधी कोई भी रेटिंग नहीं दी.

जानेंः दुनिया के अलग-अलग देशों में शराब पीने की सुरक्षित सीमा

शोधकर्ताओं ने यह भी सवाल किया कि प्रतिभागी यह भी बताए कि जिनके बारे में वे पढ़ रहे हैं उनमें से कौन ज्यादा मशहूर, प्रशंसनीय और अच्छा लीडर हो सकता है. इन सवालों के जवाब में पता चला कि कोई व्यक्ति कितना हाई-स्टेटस दिखता है.

इतना सुनिश्चित है कि जो पुरुष ज्यादा अच्छे कहानी सुनाने वाले थे उन्हें छात्राओं द्वारा ज्यादा हाई स्टेटस वाला माना गया. जबकि कहानी सुनाने वाली महिलाओं के प्रति छात्रों का नजरिया सामान्य रहा और उन्होंने ऐसी महिलाओं को ज्यादा आकर्षक या हाई स्टेटस वाला नहीं माना.

यहां यह कहना काफी कठिन है कि महिलाएं ऐसे पुरुषों की क्यों आकर्षित होती हैं जो अच्छी कहानी सुना सकते हैं. शोध के लेखक कहते हैं, "कहानी सुनाने की कला पुरुष की संसाधन जुटाने की क्षमता प्रदर्शित करती है. अच्छे कहानी सुनाने वाले संभवता दूसरों को ज्यादा प्रभावित कर सकते हैं या फिर समाज में बेहतर पदों पर पहुंच जाते हैं."

'शादी के बाद पोर्न देखने वालों में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं'

इससे पहले शोधों में पता चला कि महिलाएं हाई स्टेटस वाले पुरुषों को ज्यादा तवज्जो देती हैं. ऐसे में यह नतीजे चौंकाने वाले नजर नहीं आते. हालांकि अब नया विचार यह सामने आया कि कहानी सुनाने की कला को स्टेटस का एक इंडिकेटर भी माना जाता है..

First published: 8 June 2016, 20:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी