Home » इंटरनेशनल » World Economic Forum ranking India slipped 10 places, Pakistan slipped to 110th position
 

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की रैंकिंग भारत 10 स्थान फिसला, पाकिस्तान की स्थिति सबसे बदतर

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2019, 10:07 IST

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की तजा रिपोर्ट में पाकिस्तान तीन स्थान फिसल गया है जबकि भारत को भी जोरदार झटका लगा है. भारत जहां 58वें नंबर से 68वें नंबर पर पहुंच गया वहीं पाकिस्तान 110 वें स्थान पर है. WEF के इंडेक्स में सिंगापुर सबसे ऊपर है. उसके बाद अमरीका और जापान हैं.

2019 के लिए मूल्यांकन बुधवार को जारी किया गया था, जो दावोस के स्विस स्की रिसॉर्ट में कुलीन लोगों की वार्षिक सभा के लिए जाना जाता है. रिपोर्ट में वियतनाम, कज़ाकस्तान और अज़रबैजान को भारत से ऊपर दिखाया गया है. ब्रिक्स देशों में चीन ने सबसे टॉप रैंक हासिल की है.

सूचकांक उत्पादकता और दीर्घकालिक आर्थिक विकास के पीछे कारकों का मूल्यांकन करता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रेस फ्रीडम, गवर्नेंस, इनोवेशन, भ्रष्टाचार, जीवन प्रत्याशा, उत्पादकता और मानव विकास के प्रमुख क्षेत्रों में खराब प्रदर्शन के कारण पाकिस्तान की रैंकिंग बिगड़ गई.

हालांकि पाकिस्तान ने बजटीय पारदर्शिता और संगठित अपराधों में कमी जैसे कुछ क्षेत्रों में सुधार किया है. एक दर्जन से अधिक श्रेणियों में 100 से अधिक संकेतकों के आधार पर वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सूचकांक में 141 अर्थव्यवस्थाओं के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य का वर्णन है.

रिपोर्ट में खुलासा, दुनिया में पांच गुना अधिक डिप्रेश रहते हैं पाकिस्तानी, 30 साल के कम के युवा कर रहे आत्महत्या

 

First published: 11 October 2019, 10:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी