Home » इंटरनेशनल » World Happiness Report: Gone away Good Days, Bad days come
 

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्टः भारत के 'अच्छे दिन' अभी नहीं आए

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2016, 14:39 IST

खुशी की वास्तविक परिभाषा क्या है इस पर अभी अध्ययन जारी है. लेकिन अच्छे दिनों का इंतजार कर रहे देशवासियों के लिए एक बुरी खबर है कि भारत खुशहाली के मामले में एक पायदान पिछड़कर दुनिया में 118वें स्थान पर आ गया है. "द वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट" के मुताबिक डेनमार्क दुनिया का सबसे खुशहाल देश है. वहीं चीन, पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे देशों में भारत से ज्यादा खुशहाली है.

World Happiness Report denmark

संयुक्त राष्ट्र संघ की पहल सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशंस नेटवर्क (एसडीएसएन) द्वारा जारी "द वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट" की मानें तो दुनिया के 156 देशों की सूची में सबसे ज्यादा प्रसन्नता डेनमार्क में है. इस रिपोर्ट के मुताबिक पहले पायदान पर डेनमार्क, दूसरे पर स्विटजरलैंड, तीसरे पर आइसलैंड, चौथे पर नॉर्वे और पांचवें स्थान पर फिनलैंड काबिज है.

World Happiness Report switzerland

इस रिपोर्ट को तैयार करने में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद, जीवन की संभावना, सामाजिक समर्थन और जिंदगी में अपनाई जाने वाली स्वतंत्रता को खुशी के सूचकों के तौर पर माना गया है. 

World Happiness Report iceland

हालांकि कुछ लोगों ने इस रिपोर्ट पर टिप्पणी भी की है क्योंकि इसमें भारत से ऊपर कई ऐसे देश हैं जहां गरीबी, आतंक, रोजगार की कमी, आंतरिक संघर्ष समेत तमाम परेशानियां भी हैं.

World Happiness Report norway

यह सूची बताती है कि इस वर्ष भारत में प्रसन्नता (खुशी) कम हुई है. या फिर यूं कहें कि अच्छे दिन कम हो गए हैं. बीते वर्ष 2015 में इस सूची में भारत 117वें स्थान पर था. जबकि इस वर्ष यह एक पायदान नीचे जाकर 118वें स्थान पर पहुंच गया है. इसी सूची के मुताबिक वर्ष 2013 में भारत 111वें स्थान पर था. तीन वर्षों में ही इसकी स्थिति सात पायदान नीचे गिर गई है और भारत के अच्छे दिन दूर होते जा रहे हैं.

World Happiness Report finland

इतना ही नहीं रिपोर्ट में टिप्पणी भी की गई है कि भारत उन 10 राष्ट्रों में शामिल हैं जिनमें खुशी के पैमाने में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई है.

World Happiness Report canada

इस सूची में सोमालिया (76), चीन (83), पाकिस्तान (92) , ईरान (105), फलस्तीनी क्षेत्र (108) और बांग्लादेश (110) पायदान पर काबिज हैं. यह देश भारत से ज्यादा खुश हैं. 

World Happiness Report netherland

भारत से ऊपर इथियोपिया (115), साउथ अफ्रीका (116), श्रीलंका (117) का स्थान है. जबकि आखिरी तीन में टोगो (155), सीरिया (156) और बुरुंडी (157) हैं.

World Happiness Report newzealand
World Happiness Report australia
World Happiness Report sweden
First published: 17 March 2016, 14:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी