Home » इंटरनेशनल » world oldest cat scooter died at age of 30
 

दुनिया की दूसरी सबसे बुजुर्ग बिल्ली की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2016, 16:39 IST

अमेरिका के टेक्सास में रहने वाली दुनिया की सबसे उम्रदराज बिल्ली की मौत हो गई है. बिल्ली का नाम 'स्कूटर' बताया जा रहा है. स्यामीज कैट नस्ल की ये बिल्ली अब तक के रिकॉर्ड के मुताबिक 30 साल तक जीवित रही.

इसकी वजह से इस बिल्ली को बाकायदा गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह मिली थी. गिनीज बुक के मुताबिक 'स्कूटर' विश्व की सबसे उम्रदराज जीवित बिल्ली थी.

30 साल में 'स्कूटर' की मौत


न्यूज अमेरिका के मुताबिक 'स्कूटर' ने बीते 26 मार्च को ही अपने 30वें साल में कदम रखा था. हालांकि टेक्सास के मैंसफील्ड में रहने वाले उसके मालिक गेल फ्लाइड ने इस मामले में बताया कि जब आठ अप्रैल को गिनीज बुक ने 'स्कूटर' को यह सम्मान दिया, तब वह इस दुनिया में नहीं थी.

वहीं मैंसफील्ड की पशु चिकित्सक डॉ ट्रिसिया लैटीमर ने इस मामले में बताया कि 'स्कूटर' ने इंसानों के 136 सालों के बराबर का जीवन जिया था.

अमेरिका के 45 राज्य घूमे


'स्कूटर' के मालिक गेल ने बताया कि उसे घूमने का बहुत शौक था. उसने अपने 30 साल के जीवन में अमेरिका के 50 राज्यों में से 45 राज्य घूम लिए थे.

हालांकि अब 'स्कूटर' की मौत के बाद उसे गिनीज बुक में शामिल अब तक की सबसे उम्रदराज बिल्ली नहीं माना जाएगा, क्योंकि यह सम्मान उससे पहले टेक्सास की ही एक दूसरी बिल्ली के नाम दर्ज है.

वो बिल्ली 38 सालों तक जिंदा रही थी. उसकी मौत 2005 में हुई थी.

First published: 14 May 2016, 16:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी