Home » इंटरनेशनल » World’s Longest Sea Bridge Between China And Hong Kong To Open From October 24
 

24 अक्टूबर से खुलेगा दुनिया का सबसे लंबा पुलिस, समुद्र के ऊपर 55 किलोमीटर दौड़ेंगे वाहन

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 October 2018, 16:40 IST
(SCMP)

दुनिया का सबसे लंबा समुद्री पुल यातायात के लिए तैयार हो चुका है. इसे 24 अक्तूबर को आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा. इस पुल को चीन और हांगकांग के बीच सड़क यातायात को सुगम बनाने के लिए खोला गया है. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, पर्ल रिवर एस्चुरी के लिंगदिंग्यांग जल क्षेत्र में बना 55 किलोमीटर लंबा यह पुल विश्व का सबसे लंबा समुद्री पुल है.

इस परियोजना को दिसंबर 2009 में शुरु किया गया था. जिसपर कई अरब डॉलर का खर्च आया है. इस पुल के शुरु होने के बाद हांगकांग से जुहाई की यात्रा का समय तीन घंटे से घटकर महज आधा घंटा रह जाएगा. इसके अलावा यह पर्ल नदी के मुहाने पर स्थित अन्य शहरों को भी जोड़ेगा.

हांगकांग-जुहाई-मकाओ पुल से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक पुल के निर्माण में करीब चार लाख टन इस्पात का इस्तेमाल किया गया है. इस पूरी परियोजना पर करीब 10.7 अरब डॉलर का खर्च आया. पानी के नीचे बनी 6.7 किलोमीटर लंबी सुरंग के निर्माण किया गया है.

इस पुल की कुल लंबाई 55 किलोमीटर है. वहीं इस पुल का 35 किलोमीटर निर्माण समुद्र के ऊपर किया गया है. इस पर 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से वाहनों को चलाया जा सकेगा. हांगकांग से जुहाई की यात्रा जिसमें अभी तक 3 घंटे का समय लगता है, इस पुल से शुरु होने के बाद ये समय महज 30 मिनट रह जाएगा. इस पुल का निर्माण कार्य पूरा होने में 9 साल का समय लगा है.

ये भी पढ़ें- रेस्टोरेंट मैनेजर ने पूरी की कैंसर पीड़ित की अंतिम इच्छा, 800 किमी का सफर कर पहुंचाया पिज्जा

First published: 22 October 2018, 16:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी