Home » इंटरनेशनल » World's oldest man wants to die but death probably forgets him, He also made his grave ready in 1992
 

कब्र है तैयार पर मौत नहींः लगता है मौत भूल गई है दुनिया के सबसे बुजुर्ग के घर का पता

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 August 2016, 18:37 IST

जिंदगी बड़ी हसीन होती है और हर कोई इससे प्यार करता है. लेकिन जब जिंदगी भी अपनी उम्र से ज्यादा हो जाए तो यह परेशान भी कर देती है. ऐसे में मौत ज्यादा खूबसूरत लगने लगती है. ऐसा ही कुछ मामला इंडोनेशिया के रहने वाले मबाह गोथो का है जो 1992 से ही अपनी मौत का इंतजार कर रहे हैं लेकिन मौत है की आती ही नहीं.

यूं तो घोषित तौर पर वर्तमान में सबसे बुजुर्ग व्‍यक्ति के रूप में फ्रांस की महिला जेनी कालमेंट को पहचाना जाता है. इनकी उम्र 122 साल है. लेकिन अब दुनिया के सबसे बजुर्ग व्‍यक्‍ति के रूप इंडोनेशिया के मबाह गोथो का नाम सामने आया है. बताया जा रहा है कि मबाह की आयु तकरीबन 145 साल है.

इंडोनेशिया के अधिकारियों ने उनके दस्‍तावेज की पुष्टि करते हुए बताया है कि उनका जन्‍म 31 दिसंबर 1870 में हुआ था. वैसे नाइजीरिया के रहने वाले जेम्‍स 171 साल के हैं. इसके अलावा इथियोपिया के 163 साल के दाकाबो एब्‍बा भी सबसे उम्रदराज लोगों में शामिल हैं. 

जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

मगर इन लोगों के पेपरवर्क की पुष्टि नहीं हुई है, इसलिए उनकी उम्र को अधिकृत रूप से नहीं माना गया है. वाराणसी के एक शख्स ने भी अपनी उम्र 179 साल होने का दावा किया है.

गोथो को फिलहाल दुनिया का सबसे बुजुर्ग व्‍यक्ति माना जा रहे है. गोथो ने अपनी जिंदगी में बच्‍चे, पोते, परपोते सभी को देख लिया है. उनके बच्‍चों की मौत हो चुकी है और अब वह अपने पोते-परपोतों के साथ रह रहे हैं. 

गोथो के सभी 10 भाइयों और चार प‍त्नि‍यों की भी मौत हो चुकी है. उनकी आखिरी पत्‍नी की मौत 1988 में हुई थी.

ओ माई गॉडः जिंदा रहते हुए ही करा लें अपनी कब्र के लिए जमीन की बुकिंग

उम्र के इस पड़ाव में अब गोथो और जिंदा नहीं रहना चाहते हैं. उनके पोतों का कहना है कि जब वह 122 साल के थे, तब से वह मरना चाहते हैं. उन्‍होंने अपने बेटों की कब्र के पास खुद को दफनाने की जगह भी तय कर ली थी. 

उनकी कब्र के लिए पत्‍थर भी 1992 में तैयार कर लिया गया था. मगर अभी भी मौत उनको छूना नहीं चाहती है.

First published: 28 August 2016, 18:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी