Home » इंटरनेशनल » World's shortest man Khagendra Thapa died due to Pneumonia
 

दुनिया के सबसे छोटे व्यक्ति खगेंद्र थापा का निधन, निमोनिया से थे पीड़ित

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2020, 11:10 IST

World's shortest man Khagendra Thapa died : दुनिया के सबसे छोटे व्यक्ति खगेंद्र थापा मागर (Khagendra Thapa Magar) का बीते शुक्रवार (Friday) को निधन हो गया. वही पिछले कुछ समय से निमोनिया (Pneumonia) से पीड़ित थे. नेपाल के रहने वाले खगेंद्र थापा का नाम दुनिया के सबसे छोटे व्यक्ति का रिकॉर्ड था. समाचार एजेंसी एफपी के मुताबिक, खगेंद्र थापा मागर के भाई महेश थापा मागर ने उनके निधन की पुष्टि की है.

निमोनिया से पीड़ित होने के बाद उन्हें कुछ दिन पहले अस्पताल (Hospital) में भर्ती कराया गया था. महेश थापा (Mahesh Thapa) ने कहा कि निमोनिया के चलते उनके दिल पर भी असर पड़ा था. खगेंद्र को पोखरा के पास एक अस्पताल में भर्ती कराया था. जहां उनके साथ उनके माता-पिता भी रहते थे. बता दें कि खगेंद्र थापा मागर की लंबाई सिर्फ 67.8 इंच थी. उनका नाम दुनिया के सबसे छोटो इंसान होने के कारण गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज किया गया था.


बता दें कि साल 2010 में थापा जब 18 साल के हुए तब उन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड ने सबसे छोटा आदमी घोषित किया था. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड के अनुसार थापा के पिता बताते हैं कि, "जब वह पैदा हुए थे तो वह हाथ की हथेली में भी समा नहीं पाते थे, लेकिन फिर भी मुझे उसके पिता होने पर गर्व महसूस होता है. उन्होंने सिर्फ अपने लिए नाम ही नहीं कमाया है बल्कि पूरे देश का नाम रोशन किया है."

हालांकि साल 2012 में गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड ने दुनिया के सबसे छोटे (नाटे) जीवित व्यक्ति का खिताब नेपाल के ही चांद्र बहादुर दांगी को दिया था. 72 साल के दांगी की लम्बाई केवल 56.4 सेंटीमीटर थी. उनका वजन 12 किलोग्राम था. साल 2015 में दांगी का निधन हो गया. उसके बाद यह खिताब दोबारा थापा के पास आ गया था.

इराक में अमेरिकी मिलिट्री बेस पर मिसाइल हमले में 11 सैनिक हुए थे घायल, US ने की पुष्टि

कुदरत का करिश्मा ! जब रेगिस्तान मेंं पड़ने लगी बर्फ, हैरान होकर आसमान की तरफ देखने लगे ऊंट

प्लेन क्रेश पर ईरान ने स्वीकारी गलती, यूक्रेन बोला- दोषियों को जल्द दीजिये सजा

First published: 18 January 2020, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी