Home » इंटरनेशनल » World sri lanka issues decree banning all forms of face covering from today
 

कपड़े से मुंह ढकना अब श्रीलंका में हुआ जुर्म, बुर्का समेत इन चीजों पर लगा बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2019, 10:11 IST

श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए बम धमाके के बाद से प्रशासन काफी सख्त नजर आ रही है. इसी कड़ी में श्रीलंका सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए मुंह को ढंकने वाली सभी चीजों जैसे- बुर्का, नकाब इत्यादि पर बैन लगा दिया है.

खबरों के मुताबिक, श्रीलंका राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ये फैसला लिया है. उन्होंने इस बात की जानकारी ट्विटर के जरिए लोगों को दी है. श्रीलंका की राजधानी कोलंबों समेत कई इलाकों में ईस्टर के मौके पर हुए बम धमाके में हमलावरों में एक महिला का भी नाम आ रहा है. बताया जा रहा है कि हमलावर महिला ने बुर्का पहना हुआ था. इस खबर के सामने आने के बाद से श्रीलंका में बुर्का बैन की बात की जा रही थी.

राष्ट्रपति के अनुसार, जनता की सुरक्षा के मद्देनजर आज से हर एक चेहरा ढकने वालों पर पूरी तरह से रोक रहेगा. यानि अब यहां के लोग किसी कपड़े से भी अपना चेहरा नहीं ढक सकते हैं. बता दें कि श्रीलंका सरकार ये फैसला एक सांसद द्वारा वहां की संसद में निजी बिल लाने के बाद किया गया है. सांसद आशु मरासिंघे ने कहा था कि परिधान 'पारंपरिक मुस्लिम पोशाक' नहीं थी.

बता दें कि श्रीलंका के कोलंबो समेत कई इलाकों में 21 अप्रैल (ईस्टर का मौका) के दिन लगातार 8 बम धमाके किए गए. इस वीभत्स आतंकी हमले में करीब 253 लोगों की मौत हो गई. वहीं, 500 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. श्रीलंका में हुए इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली थी.

इससे पहले गाबोन, मोरक्को, चाड, कैमरून, ऑस्ट्रिया, बुल्गारिया, बेल्जियम, डेनमार्क, फ्रांस और उत्तर पश्चिम चीन के मुस्लिम बहुल प्रांत शिनजियांग में बुर्का पर प्रतिबंध लगा हुआ है.

पाकिस्तान में चेक पोस्ट के पास बम ब्लास्ट, तीन सुरक्षाकर्मियों की मौत दो घायल

First published: 29 April 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी