Home » इंटरनेशनल » Worldwide launch for AIR's Balochi's website, mobile app today
 

ऑल इंडिया रेडियो की बलूची सेवा के लिए वेबसाइट और ऐप की आज होगी शुरुआत

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2016, 12:01 IST

प्रसार भारती शुक्रवार को आकाशवाणी की बलूची सेवा के लिए वेबसाइट और मोबाइल ऐप की शुरुआत करेगी. इस सेवा को शुरू करने का आकाशवाणी का मकसद दुनियाभर में बलूची भाषा बोलने वालों तक अपनी पहुंच बनाना है.

प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्यप्रकाश बलूची वेबसाइट और मोबाइल ऐप की शुरुआत करेंगे. माना जा रहा है कि वेबसाइट और मोबाइल ऐप के शुरू होने से इन कार्यक्रमों को वैश्विक स्तर पर खासकर बलूची भाषी लोगों के बीच लोकप्रियता मिलने की उम्मीद है.

एक अधिकारी ने कहा कि आकाशवाणी (एआईआर) का विदेशी सेवा विभाग विभिन्न भाषा सेवाओं के लिए अपने मौजूदा शॉर्टवेव ट्रांसमिशन के लिहाज से अतिरिक्त प्लेटफॉर्म तलाशने के प्रयासों के तहत बलूची भाषा सेवा के लिए एक मल्टीमीडिया वेबसाइट और मोबाइल ऐप शुरू कर रहा है. 

अधिकारी ने बताया, ‘‘इससे पहले आकाशवाणी हर दिन एक घंटे का बलूची कार्यक्रम प्रसारित करता रहा है जिसमें समाचार भी होता है,  यह सेवा मई, 1947 में शुरू हुई थी और पाकिस्तान में यह भाषा बोलने वालों तक इसकी पहुंच है."

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से अपने भाषण में बलूचिस्तान के लोगों पर हो रहे अत्याचारों का मुद्दा उठाया था. 

मोदी ने पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए कहा था कि वो किसी आतंकवादी का महिमामंडन न करे. प्रधानमंत्री ने बलूचिस्तान, गिलगित और पीओके के लोगों का शुक्रिया जताया था.

आकाशवाणी के इन प्रयासों से पहले डीडी न्यूज ने बलूच रिपब्लिकन पार्टी के नेता बी बुगती का साक्षात्कार लेने के लिए अपनी एक टीम जेनेवा भेजी थी.

First published: 16 September 2016, 12:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी